सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई मास्टरमाइंड है: दिल्ली पुलिस

नयी दिल्ली/चंडीगढ़/मुंबई. दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष के विशेष आयुक्त एच एस धालीवाल ने बुधवार को कहा कि गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड है और वह फिलहाल दिल्ली पुलिस की हिरासत में है. धालीवाल ने यहां प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस ने प्रसिद्ध गायक और कांग्रेस नेता के हत्याकांड में शामिल मुख्य शूटर के करीबी सहयोगी सिद्धेश हिरामन काम्ले उर्फ महाकाल को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस ने कहा कि महाकाल को पुणे से गिरफ्तार किया गया है और हत्या के सिलसिले में पांच और संदिग्धों की पहचान हुई है.
पंजाब के मानसा जिले में 29 मई को अज्ञात हमलावारों ने मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

पंजाब पुलिस ने किया था बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध

पंजाब पुलिस ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या से 10 दिन पहले गोल्डी बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया था. कनाडा में रहने वाले बराड़ ने ही मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को कहा कि सतींद्रजीत ंिसह उर्फ गोल्डी बराड़ के खिलाफ फरीदकोट में दर्ज दो अलग-अलग मामलों में रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया गया था. रेड कॉर्नर नोटिस विदेश भागे व्यक्ति की गिरफ्तारी और हिरासत की अनुमति देता है.

उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने इस संबंध में 19 मई को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को प्रस्ताव भेजा था जिसके 10 दिन बाद मूसेवाला की हत्या कर दी गई. इस बीच, एक पुलिस प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि राज्य पुलिस गैंगस्टर गोल्डी बरार के प्रत्यर्पण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है. प्रवक्ता ने कहा कि रेड-कॉर्नर नोटिस उसके प्रत्यर्पण का मार्ग प्रशस्त करेगा.

श्री मुक्तसर साहिब निवासी बराड़ साल 2017 में छात्र वीजा पर कनाडा गया था और वह लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का सक्रिय सदस्य है.
बराड़ के खिलाफ नवंबर 2020 और फरवरी 2021 में हत्या, हत्या के प्रयास और शस्त्र अधिनियम के तहत दो मामले दर्ज किए गए थे.
मूसेवाला की हत्या पिछले साल हुई युवा अकाली नेता विक्की मिड्डुखेड़ा की हत्या का बदला लेने के लिये की गई थी.

सलमान को धमकी: मुंबई पुलिस अपराध शाखा ने दिल्ली में लॉरेंस बिश्नोई से पूछताछ की

मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने फिल्म पटकथा लेखक सलीम खान और उनके बेटे एवं अभिनेता सलमान खान को धमकी भरा पत्र मिलने के मामले में बुधवार को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से पूछताछ की. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मुंबई पुलिस ने सलीम खान और सलमान खान के बयान दर्ज किये थे तथा अभिनेता के बांद्रा उपनगर स्थित आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पुलिस ने सलमान के दो अंगरक्षकों के भी बयान दर्ज किए हैं.

अधिकारी ने बताया, ‘‘मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने अभिनेता और उनके पिता को मिली धमकी के सिलसिले में एक समानांतर जांच शुरू की है और बिश्नोई से पूछताछ करने के लिए वह बुधवार को दिल्ली पहुंची. ’’ एक पुलिस सूत्र के अनुसार, पत्र में कहा गया है,‘‘ सलीम खान, सलमान खान बहुत जल्द आपका मूसेवाला जैसा हश्र होगा, जी.बी और एल.बी….’’ यह कयास लगाया जा रहा है कि जी.बी और एल.बी का मतलब गैंगस्टर गोल्डी बरार तथा लॉरेंस बिश्नोई हो सकता है. हालांकि पुलिस ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है.
गौरतलब है कि पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा,‘‘ गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई शस्त्र अधिनियम से जुड़े एक मामले में दिल्ली पुलिस की हिरासत में है और शुक्रवार को उसे अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा. उससे पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बारे में भी पूछताछ की गई थी, हालांकि उसने मूसेवाला की हत्या में शामिल अपने सहयोगियों के नाम का खुलासा नहीं किया, पर उसने स्वीकार किया कि उसकी गायक के साथ कट्टर दुश्मनी थी.’’

मुंबई पुलिस के अधिकारी ने कहा, ‘‘अपराध शाखा की टीम लॉरेंस बिश्नोई से पूछताछ करने के लिए दिल्ली भेजी गई है, जो शस्त्र अधिनियम के एक मामले में दिल्ली पुलिस की हिरासत में है. बिश्नोई से पूछताछ के बाद अपराध शाखा के कर्मी मुंबई लौट रहे हैं.’’ उन्होंने बताया कि अपराध शाखा की टीम ने कुछ सूचना जुटाई है लेकिन धमकी भरे पत्र से जुड़ी कोई ठोस जानकारी अब तक नहीं मिल पाई है. मूसेवाला की हत्या के बाद पुलिस ने इसे दो गिरोहों के बीच दुश्मनी का मामला करार दिया था. कहा जा रहा है कि हत्या के पीछे बिश्नोई गिरोह का हाथ था.

Related Articles

Back to top button