जम्मू-कश्मीर के पुंछ में तीन शक्तिशाली आईईडी बरामद

मेंढर/जम्मू. जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती जिले पुंछ में बुधवार को एक आतंकी ठिकाने से तीन ‘इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस’ (आईईडी) बरामद किये गये. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक, जब्त किये गये आईईडी में प्रत्येक का भार तीन से 20 किलोग्राम (किलो) के बीच है. अधिकारियों ने इस कार्रवाई को जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी सफलता करार दिया है. अधिकारियों ने बताया कि ये आईईडी पांच किलो, 10 किलो और 20 किलो भार वाले स्टील के डिब्बों के भीतर रखे गये थे.

उन्होंने बताया कि मेंढर उपखंड के सनाई-गुरसाई वन क्षेत्र में पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और राष्ट्रीय राइफल्स द्वारा चलाये गये एक संयुक्त तलाशी अभियान के दौरान एक गुफा में बनाये गये आतंकी ठिकाने से बरामद किये गये.
अधिकारियों के मुताबिक, बम निरोधक दस्ते ने बाद में तीनों आईईडी को नष्ट कर दिया और केंद्र शासित प्रदेश में विस्फोट करने की आतंकियों की मंशा पर पानी फेर दिया.

सीआरपीएफ के अधिकारी रजनीश यादव ने बताया, ”हमें तड़के चार बजे ऊपरी सनाई में संभावित ठिकाने और संदिग्ध गतिविधि के बारे में गुप्त जानकारी मिली थी, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस और राष्ट्रीय राइफल्स के विशेष अभियान समूह (एसओजी) के साथ एक संयुक्त ‘तलाशी व नष्ट’ करने का अभियान शुरू किया गया.” उन्होंने बताया, ”तीन आईईडी बरामद किए जाने के बाद उन्हें नष्ट कर दिया गया.” अधिकारी ने बताया कि एक का वजन 15 से 20 किलो, दूसरे का आठ से 10 किलो और तीसरे का तीन से पांच किलो था. साथ ही इनसे जुड़े दो उपकरण भी बरामद किये गये.

Related Articles

Back to top button