गाम्बिया में बच्चों की मौत के मामले में अफ्रीकी देश के सम्पर्क में है भारत: विदेश मंत्रालय

WHO द्वारा गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत का संभावित कारण मेडेन फार्मा द्वारा निर्मित सिरप को बताया गया था

नयी दिल्ली. भारत निर्मित कफ सिरप से गाम्बिया में संभावित रूप से कुछ बच्चों की मौत के मामले में विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत सरकार इस मामले में गाम्बिया की सरकार के सम्पर्क में है और इससे जुड़े घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए है .
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं से कहा कि विदेश मंत्री डा. जयशंकर ने एक दिन पहले ही इस विषय पर गाम्बिया के विदेश मंत्री के साथ बातचीत की थी .

उन्होंने कहा कि सिरप से गाम्बिया में संभावित रूप से बच्चों की मौत के मामले को स्वास्थ्य अधिकारी देख रहे हैं और औषधि नियामक इसकी जांच कर रहा है. बागची ने कहा, ‘‘ इस मामले में जांच अभी जारी है.’’ उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले में गाम्बिया के सम्पर्क में है और इससे जुड़े घटनाक्रम पर करीबी नजर रखे हुए है .

भारत, ब्रिटेन के बीच एफटीए पर चर्चा जारी

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत और ब्रिटेन, मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को अंतिम रूप देने के लिए चर्चा कर रहे हैं और इस चर्चा को कारोबार मंत्रियों पर छोड़ देना चाहिए. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अंिरदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, ” जैसा हमने पहले कहा है कि मुक्त व्यापार समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने में दोनों पक्ष दिलचस्पी रखते हैं. इस विषय में वार्ता जारी है .’’ उन्होंने कहा कि यह कारोबार वार्ता है और अच्छा होगा कि इस विषय को दोनों देशों के कारोबार मंत्रियों पर छोड़ दिया जाना चाहिए .

ब्रिटेन के साथ एफटीए को अंतिम रूप देने की दीपावली की समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि दीपावली का समय एक लक्ष्य के रूप में रखा गया था लेकिन यह केवल एक लक्ष्य है. ’’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन की आव्रजन संबंधी विवादास्पद टिप्पणी और एफटीए वार्ता को दीपावली तक पूरा करने के लक्ष्य के बारे में पूछा गया था . बागची ने कहा कि इस पर चर्चा चल रही है.

प्रवक्ता ने ब्रिटिश मंत्री ब्रेवरमैन की टिप्पणी को लेकर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी. उन्होंने कहा, ‘‘ वे इस पर (टिप्पणी) कुछ नहीं कहना चाहेंगे .’’ एक सवाल के जवाब में बागची ने कहा कि इस विषय में वे मीडिया की रिपोर्ट को लेकर भी कुछ नहीं कहना चाहेंगे.
दरअसल, ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने आव्रजन संबंधी टिप्पणी में कहा था कि यह समझौता ब्रिटेन में आव्रजन बढ़ा सकता है और ब्रेक्सिट के लक्ष्यों के खिलाफ जा सकता है.

भारतीय छात्रों की पढ़ाई पूरी करने के लिये चीन वापसी की प्रक्रिया शुरू हुई

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय छात्रों की पढ़ाई पूरी करने के लिये चीन वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है और छात्रों को उनके विश्वविद्यालयों से संपर्क बनाये रखने को कहा गया है. कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियों के कारण दो साल से भी ज्यादा समय से हजारों भारतीय छात्र चीन वापसी में असमर्थ रहे हैं. भारत लगातार चीन के साथ इस बात पर जोर देता रहा है कि इन सभी छात्रों की वापसी पूरी होनी चाहिए ताकि वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अंिरदम बागची ने संवाददाताओं को बताया कि भारतीय छात्रों की चीन वापसी को लेकर वीजा देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, ऐसा वे (चीनी पक्ष) कह रहे हैं . उन्होंने कहा कि सरकार को बताया गया है कि भारतीय छात्रों को सलाह दी गयी है कि वे अपने विश्वविद्यालयों से सम्पर्क करें और धीरे धीरे वापसी की प्रक्रिया शुरू होगी और यह प्रक्रिया चल रही है.

उन्होंने कहा, ‘‘बींिजग में स्थित हमारा दूतावास चीनी पक्ष पर लगातार दबाव बना रहा है ताकि वे भारतीय छात्रों की जल्दी चीन वापसी की प्रक्रिया पूरी कर सकें.’’ बागची ने कहा, ‘‘ मैं छात्रों को सलाह दूंगा कि वे अपने विश्वविद्यालयों के संपर्क में रहें और चीन वापसी तथा वीजा पाने की प्रक्रिया के लिए तैयार रहें.’’

उम्मीद है, आस्ट्रेलिया भारतीय छात्र पर हमले को गंभीरता से लेगा

एक भारतीय छात्र को चाकू मारे जाने की घटना को ‘बेहद दुखद’ बताते हुए विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को उम्मीद जतायी कि आस्ट्रेलिया इस मामले से गंभीरता से निपटेगा और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अंिरदम बागची ने सप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘ केनबरा में भारतीय उच्चायोग वहां स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं और इस मामले में एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है. ’’ उन्होंने कहा कि केनबरा में भारतीय उच्चायोग और सिडनी में महावाणिज्य दूतावास स्थानीय अधिकारियों के सम्पर्क में है.

उन्होंने कहा, ‘‘ यह दुखद घटना है. छात्र का अस्पताल में उपचार चल रहा है. ’’ बागची ने कहा, ‘‘ उम्मीद है कि इस मामले को गंभीरता से देखा जायेगा, अपराधियों को पकड़ा जायेगा एवं कार्रवाई की जायेगी . ’’ प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय मिशन, छात्र (शुभम गर्ग) के परिवार के सदस्यों के साथ सम्पर्क में है और उनकी आस्ट्रेलिया यात्रा को सुगम बनाने में मदद कर रहा है. यह पूछे जाने पर कि क्या यह नस्ली हमला है, बागची ने कहा कि वह किसी प्रकार की कोई अटकल नहीं लगाना चाहते हैं और पूरा ध्यान छात्र के उपचार पर है.

Related Articles

Back to top button