भारतीय महिला हॉकी टीम पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से 2-4 से हारी

एडीलेड. भारतीय महिला हॉकी टीम की ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत निराशाजनक रही जब टीम को गुरुवार को यहां मेट स्टेडियम में तीन मैच की श्रृंखला के पहले टेस्ट में मेजबान टीम के खिलाफ 2-4 से शिकस्त का सामना करना पड़ा. पहले क्वार्टर में दोनों ही टीम गोल करने में नाकाम रही जिसके बाद दुनिया की तीसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे क्वार्टर में पदार्पण कर रही ऐसंिलग यूटरी (21वें मिनट) और मैडी फिट्जपैट्रिक (27वें मिनट) के गोल से 2-0 की बढ़त बनाई.

मेजबान टीम के लिए तीसरे क्वार्टर में एलिस आर्नोट (32वें मिनट) और कर्टनी शोनेल (35वें मिनट) ने गोल किए. दुनिया की आठवें नंबर की टीम भारत की ओर से संगीता कुमारी (29वें मिनट) और र्शिमला देवी (40वें मिनट) ने गोल दागे. श्रृंखला का दूसरा मैच इसी स्थल पर शनिवार को खेल जाएगा. भारतीय टीम दौरे के दौरान ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ भी दो मैच खेलेगी. इस दौरे के साथ भारतीय महिला हॉकी टीम की हांगझोउ एशियाई खेलों की तैयारी शुरू होगी.

ऑस्ट्रेलिया ने मैच में आक्रामक शुरुआत की. टीम को शुरुआत में ही लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन दोनों मौकों पर भारतीय कप्तान और गोलकीपर सविता ने विरोधी टीम के प्रयास को नाकाम किया. भारत को भी दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन मेहमान टीम भी इनका फायदा नहीं उठा सकी जिससे पहला क्वार्टर गोल रहित रहा.

ऑस्ट्रेलिया को दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में भी दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन इस बार भी सविता गोल के आगे अडिग डटी रहीं.
ऐसंिलग ने हालांकि 21वें मिनट में मिले क्रॉस पर सविता को छकाकर ऑस्ट्रेलिया को बढ़त दिलाई. ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद आक्रामक तेवर अपनाए और टीम को भारत के खराब डिफेंस का फायदा मिला. फिट्जपैट्रिक ने छह मिनट बाद पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर मेजबान टीम को 2-0 से आगे किया.

भारत ने हालांकि मध्यांतर से एक मिनट पहले स्कोर 1-2 किया जब संगीता ने निक्की प्रधान के शॉट को गोल में पहुंचाया.
तीसरे क्वार्टर में दो मिनट के भीतर ही ऑस्ट्रेलिया ने फिर दो गोल की बढ़त बना ली जब पदार्पण कर रही एलिस ने कप्तान जेन क्लेक्सटन के पास को गोल में पहुंचाया. शोनेल ने इसके बाद रिवर्स हिट से गोल दागकर ऑस्ट्रेलिया को 4-1 की बढ़त दिलाई. र्शिमला ने पेनल्टी कॉर्नर पर डिफलेक्शन से मिली गेंद को गोल में पहुंचाकर भारत के हार के अंतर को कम किया.

Related Articles

Back to top button