भारत की सीमाएं पूर्णतय सुरक्षित, सर्जिकल स्ट्राइक से आतंकियों की कमर टूट गई : राजनाथ

नयी दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत की सीमाएं ‘पूरी तरह सुरक्षित’ हैं और भारत द्वारा किए गए सर्जिकल स्ट्राइक ने आतंकवादियों की कमर तोड़ दी है. सिंह ने यहां आयोजित एक कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘चीन के साथ गतिरोध हो या पाकिस्तान का कोई नापाक इरादा’’ भारतीय सशस्त्र बल ‘‘उचित जवाब’’ दे रहे हैं.

उन्होंने कहा कि भारत ने आतंकवाद जैसे मुद्दों पर विश्व का नेतृत्व किया है और इस समस्या के सफाए के लिए समर्थन जुटाने में सफल रहा है. उन्होंने कहा, “हमारी सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं. चाहे चीन के साथ गतिरोध हो या पाकिस्तान के नापाक इरादे, जरूरत पड़ने पर, हमारे सशस्त्र बल उचित जवाब देते रहे हैं.”

सिंह ने कहा, ‘‘आतंकवाद के खिलाफ र्सिजकल स्ट्राइक ने आतंकियों की कमर तोड़ दी है. विश्व को सख्त एवं स्पष्ट संदेश गया है कि भारत के पास सामर्थ्य है और वह अपनी धरती पर (आतंकवाद के खिलाफ) हमला कर सकता है और जरूरत पड़ने पर उनकी (विदेशी) जमीन पर भी हमला कर सकता है.’’

उन्होंने कहा कि यह सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति का परिणाम है. उन्होंने जोर देकर कहा कहा कि जो देश आतंकवाद को एक औजार के रूप में इस्तेमाल करते हैं, वे इस तथ्य से भलीभांति वाकिफ हैं कि भारत कभी किसी को अनावश्यक रूप से नुकसान नहीं पहुंचाता है और न ही वह किसी को छोड़ता है जो उसकी एकता, अखंडता और संप्रभुता को चोट पहुंचाने की कोशिश करता है.’’ वह एक प्रमुख टेलीविजन मीडिया नेटवर्क द्वारा आयोजित ‘‘इंडिया राइंिजग कॉन्क्लेव’’ को संबोधित कर रहे थे.

सिंह ने कहा, ‘‘यह बढ़ते भारत पर एक कॉन्क्लेव है, और, बढ़ते भारत के विचार को अलग-अलग लोगों ने अलग-अलग तरीके से र्विणत किया है. कुछ अर्थशास्त्री इसे भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था के तौर पर देखते हैं, जबकि कुछ समाजशास्त्री इसे सामाजिक जीवन में बेहतरी बताते हैं. कुछ राजनीति वैज्ञानिक इसे देश में राजनीतिक स्थिरता और लोकतांत्रिक मूल्यों की मजबूती बताते हैं.’’ रक्षा मंत्री ने कहा कि इसके विपरीत बोलने वाले भी कुछ लोग सक्रिय हैं, और उनके लिए, ‘‘भारत में लोकतंत्र खत्म होता दिख रहा है’’ लेकिन ऐसे लोग बहुत कम हैं.

सिंह ने कहा कि सुरक्षित सीमाओं और आत्मनिर्भरता के साथ मजबूत अर्थव्यवस्था और बदलती वैश्विक छवि के बीच भारत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में “सबसे मजबूत देशों” में से एक के रूप में सामने आया है. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में संविधान की धारा 370 हटाए जाने को सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति का एक और उदाहरण बताया और कहा कि इस फैसले के कारण केंद्र शासित प्रदेश में शांति और प्रगति के एक नए युग की शुरुआत हुई है.

सिंह ने कहा, ”इसका अंदाजा इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि कांग्रेस पार्टी को अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. यात्रा बिना किसी परेशानी के कश्मीर से गुजर गई.’’ उन्होंने कहा कि सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दृष्टि को आगे बढ़ा रही है, जिनके नेतृत्व में 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया गया था.

उन्होंने कहा, “आज हम अपनी धरती पर मिसाइलें, टैंक, हथियार और गोला-बारूद बना रहे हैं. यह भी एक मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति का नतीजा है.” सिंह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए सरकार के संकल्प को रेखांकित करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया गया है कि सुंदरता और प्राकृतिक संसाधनों से भरा वह क्षेत्र देश के दिल से अच्छी तरह से जुड़ा हो. सिंह ने कहा कि केंद्र के प्रयासों से पूर्वोत्तर क्षेत्र दिल्ली और लोगों के दिल के करीब आ गया है.

Related Articles

Back to top button