ऑस्कर के लिए भेजी गयी भारत की आधिकारिक फिल्म ‘2018’ पुरस्कार की दौड़ से बाहर

नयी दिल्ली. ऑस्कर पुरस्कार के लिए अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में भारत की ओर से आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में भेजी गयी मलयालम फिल्म ”2018 : एवरीवन इज ए हीरो” अब इस प्रतिष्ठित एकेडमी अवॉर्ड्स की दौड़ से बाहर हो गयी है. ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ (एएमपीएएस) ने शुक्रवार को कहा कि जूड एंथनी जोसेफ के निर्देशन वाली फिल्म इस श्रेणी के लिए चुनी गयीं 15 फिल्मों में अपनी जगह बनाने में नाकाम रही.

इस श्रेणी में 88 देशों की फिल्में भेजी गयी थीं. चुनी गयी फिल्मों को मतदान के अगले चरण के लिए भेजा जाएगा. टोविनो थॉमस की मुख्य भूमिका वाली ”2018” को इस साल सितंबर में 96वें ऑस्कर पुरस्कार के लिए भारत की ओर से आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में भेजा गया था. यह फिल्म 2018 में केरल में आयी विनाशकारी बाढ. पर आधारित है. फिल्म निर्माताओं के अनुसार, इसने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की जिससे यह मलयालम सिनेमा में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गयी थी.

जोसेफ ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में कहा कि ऑस्कर जैसे वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलना किसी सपने से कम नहीं है. उन्होंने लिखा, ”मैं आप सभी को निराश करने के लिए अपने सभी शुभचिंतकों और समर्थकों से माफी मांगता हूं. फिर भी इस प्रतिस्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर एक सपने जैसा सफर रहा है जिसे मैं जीवनभर याद रखूंगा.” फिल्म निर्माता ने लिखा, ”सबसे अधिक कमायी करने वाली और ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्ठि किसी भी फिल्म निर्माता के करियर में एक दुर्लभ उपलब्धि है. इस असाधारण यात्रा के लिए मुझे चुनने के वास्ते ईश्वर का आभारी हूं.” एएमपीएएस ने नौ अन्य श्रेणियों के लिए भी चयनित फिल्मों के नाम की घोषणा की है.

पिछले साल दो भारतीय फिल्मों ”आरआरआर” और ”द एलीफेंट व्हिसपरर्स” ने क्रमश: सर्वश्रेष्ठ ऑरिजिनल गीत और सर्वश्रेष्ठ लघु वृत्तचित्र श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार जीता था. इन्हें फिल्म निर्माताओं ने सीधे ऑस्कर के लिए भेजा था जबकि अंतरराष्ट्रीय फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि गुजराती फिल्म ”छेलो शो’ अंतिम पांच नामांकन में भी जगह नहीं बना पायी थी. ऑस्कर में अंतिम पांच नामांकन में जगह बनाने वाली आखिरी भारतीय फिल्म 2001 में आई आमिर खान अभिनीत ”लगान” थी.
लॉस एंजिलिस में 10 मार्च 2024 को 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स समारोह का आयोजन किया जाना है.

Back to top button