किशिदा-बाइडन मुलाकात से पहले जापान-अमेरिका के बीच होगी रक्षा मुद्दों पर वार्ता

तोक्यो. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के अगले सप्ताह अमेरिका दौरे पर जाने से पहले दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच रक्षा सहयोग को लेकर वार्ता होगी. किशिदा जी-7 देशों के अपने दौरे के अंतिम चरण में अमेरिका पहुंचेंगे. किशिदा फ्रांस, इटली, ब्रिटेन और कनाडा समेत पांच देशों की अपनी यात्रा सोमवार को शुरू करेंगे और 13 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं की अंतिम मुलाकात इंडोनेशिया के बाली में जी-20 सम्मेलन के दौरान हुई थी. अब किशिदा प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार वांिशगटन दौरे पर जाएंगे.

जापानी अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि रक्षा मंत्री यासुकाजु हमादा और विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी अपने अमेरिकी समकक्षों क्रमश: लॉयड आॅस्टिन और एंटनी ंिब्लकन से ‘‘टू प्लस टू’’ सुरक्षा वार्ता के लिए बुधवार को रवाना होंगे. इसके बाद दोनों देशों के प्रमुख व्हाइट हाउस में मुलाकात करेंगे.

इस वार्ता में, जापान द्वारा पिछले साल दिसंबर के अंत में तथा अमेरिका द्वारा अक्टूबर में जारी की गईं नयी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीतियों के साथ ही चीन, उत्तर कोरिया व रूस जैसी सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर मुख्य जोर रहने की संभावना है.
हमादा ने शुक्रवार को बताया कि वह और आॅस्टिन बृहस्पतिवार को द्विपक्षीय रक्षा बैठकों में सैन्य बलों के विस्तार की संभावनाओं और उनके अभियानों को सघन करने की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे.

Related Articles

Back to top button