पटना के होटल में भीषण आग : छह की मौत, दो की हालात गंभीर

पटना. बिहार की राजधानी पटना के कोतवाली थाना क्षेत्र में पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के समीप एक होटल में बृहस्पतिवार को भीषण आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य की हालत गंभीर बनी हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उक्त घटना में छह लोगों की मौत पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार नीतीश कुमार ने कहा है कि यह घटना अत्यंत दुखद है.

मुख्यमंत्री ने घटना में घायल लोगों के समुचित इलाज का निर्देश दिया है और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. कुमार ने मृतकों के परिजनों को दु?ख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है. पुलिस अधीक्षक (पटना सेंट्रल) चंद्र प्रकाश ने बताया कि अब तक छह लोगों की मौत हुई है जिनमें तीन महिलाएं और तीन पुरुष शामिल हैं. उन्होंने बताया दो अन्य व्यक्तियों की हालत गंभीर बनी हुई है जबकि बाकी घायल खतरे से बाहर हैं.

प्रकाश ने बताया कि मृतकों की पहचान किए जाने के बाद उनके परिजनों को सूचित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि हादसे के कारणों की जांच के लिए विशेष टीम बुलायी गयी है. वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि भीड़भाड़ वाले इलाके में स्थित उक्त बहुमंजिला इमारत से अग्निशमन र्किमयों द्वारा 20 से अधिक लोगों को बचाया गया है. उन्होंने कहा कि अग्निशमन दस्ते द्वारा त्वरित कार्रवाई की गई और आग पर काबू पा लिया गया है.

घटना स्थल पर अग्निशमन दस्ते का नेतृत्व कर रहे उपमहानिरीक्षक मृत्युंजय कुमार ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है.
प्रत्यक्षर्दिशयों ने बताया कि रसोई गैस सिलेंडर से आग लगी. हालांकि, उपमहानिरीक्षक ने कहा, ”आग कैसे लगी, इस बारे में तत्काल पता नहीं लग पाया है. जांच के बाद ही आग लगने के वास्तविक कारण की जानकारी मिल सकेगी.” इस बीच, पटना के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक एवं वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल जाकर घटना में घायल लोगों से मिलकर उनके इलाज और स्वास्थ्य की जानकारी ली.

जिलाधिकारी ने पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक को घायलों का विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने ”पीटीआई-भाषा” को बताया, ”सभी होटल और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, विशेष रूप से पटना जंक्शन जैसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में स्थित होटल और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में अग्निशमन की तैयारियों का ऑडिट कराने का आदेश दिया गया है. हम अग्नि सुरक्षा मानदंडों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे.”

Related Articles

Back to top button