प्रधानमंत्री मोदी गरीबों तथा पिछड़ों के लिए काम कर रहे हैं: अमित शाह

एमवीए ऐसा ऑटोरिक्शा है जिसमें दूसरे वाहनों के पुर्जे लगे हैं, इसकी कोई दिशा नहीं है: अमित शाह

मंडला/मुंबई. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति करने के लिए विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की बृहस्पतिवार को आलोचना की और कहा कि विपक्षी दल अपने परिवार के सदस्यों को आगे बढ.ा रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों तथा पिछड़ों के लिए काम कर रहे हैं.

शाह ने कहा कि आगामी चुनाव में लोगों को उन नेताओं के बीच चयन करना होगा जिनमें से एक ने समाज के हर वर्ग को आगे बढ.ाने के लिए काम किया है और दूसरों ने अपने परिवार के सदस्यों को आगे बढ.ाया है. शाह मंडला (सुरक्षित) लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के लिए एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा, ”एक तरफ एक टीम है जिसका नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं और दूसरी तरफ एक टीम का नेतृत्व कांग्रेस पार्टी कर रही है. ‘घमंडिया’ गठबंधन का एकमात्र उद्देश्य अपने परिवार के सदस्यों को आगे बढ.ाना है, जबकि मोदी का एकमात्र उद्देश्य गरीबों, आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों और समाज के हर वर्ग को आगे बढ.ाना है.” शाह ने दावा किया कि मोदी शासन के 10 साल में देश में 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आ गए हैं.

उन्होने कहा कि अकेले मध्य प्रदेश में 95 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि सहायता दी गई. उन्होंने कहा कि 70 लाख महिलाओं को उनके घरों में नल से जल की सुविधा मिली और चार करोड़ से अधिक लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की गारंटी वाली आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिला. शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं को सम्मान देने के लिए देश में 80 लाख घरों में शौचालयों का निर्माण किया और 88 लाख बहनों और माताओं को धुआं मुक्त रसोई के लिए एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराए गए.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 82 लाख लाभार्थियों को घर उपलब्ध कराए और गरीबों के कल्याण के लिए कई अन्य कदम भी उठाए.
भाजपा के वरिष्ठ नेता शाह ने कहा कि मोदी सरकार देश के 70-80 करोड़ लोगों को हर महीने प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम मुफ्त राशन मुहैया करा रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि हालांकि कांग्रेस ने लंबे समय तक देश में शासन किया है, लेकिन उसने आदिवासी समुदाय के लिए कुछ नहीं किया है.

शाह ने कहा, ”मैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि उनकी पार्टी ने आदिवासी समुदाय के लिए क्या किया है. यह भाजपा सरकार ही थी जिसने ओडिशा की एक आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू को देश का राष्ट्रपति बनाया.” उन्होंने कहा कि यह अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार थी जिसने देश में आदिवासी कल्याण के लिए एक अलग मंत्रालय का गठन किया और मोदी सरकार ने आदिवासी नायक बिरसा मुंडा की याद में ‘आदिवासी गौरव दिवस’ मनाने की प्रथा शुरू की.

एमवीए ऐसा ऑटोरिक्शा है जिसमें दूसरे वाहनों के पुर्जे लगे हैं, इसकी कोई दिशा नहीं है: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी (एमवीए) एक ऐसा ऑटोरिक्शा है जिसमें दूसरे वाहनों के कलपुर्जे लगे हैं और इसकी कोई दिशा तथा भविष्य नहीं है. एमवीए में शिवसेना (यूबीटी), राकांपा (शरदचंद्र पवार) और कांग्रेस शामिल हैं.

मध्य महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में स्थानीय सांसद और आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी प्रताप पाटिल चिखलीकर के समर्थन में एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने यह भी कहा कि भाजपा नीत राजग में मतदाताओं के पास एक मजबूत राष्ट्रवादी विकल्प मौजूद है. कांग्रेस के पूर्व नेता अशोक चव्हाण भी मंच पर मौजूद थे जो 2014 से 2019 तक नांदेड़ से कांग्रेस के सांसद रहे और इस साल की शुरुआत में भाजपा में शामिल हो गए.

भाजपा नेता ने कहा, ”महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली नकली शिवसेना है, शरद पवार की अगुवाई वाली नकली राकांपा है और आधी बची कांग्रेस है.” उन्होंने कहा कि ये ऐसा ऑटोरिक्शा है जिसके तीन पहिये हैं, लेकिन ”(स्पीड) गवर्नर अंबेसेडर का, गियर बॉक्स फिएट का और बाकी इंजन मर्सडीज का है और इस ऑटोरिक्शा की कोई दिशा नहीं है.” उन्होंने कहा, ”इसका कोई भविष्य नहीं है. यह स्पष्ट है कि इस चुनाव के बाद आपसी मतभेद से ये सभी डूबने वाले हैं.” गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में दुनिया में 11वें स्थान पर रही भारतीय अर्थव्यवस्था को पांचवें स्थान पर पहुंचाया. उन्होंने कहा कि अगर मोदी को एक और कार्यकाल मिलता है तो वह भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएंगे.

शाह ने कहा, ”चिखलीकर को दिया गया हर वोट मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं को भी मजबूत करेगा.” केंद्रीय गृह मंत्री ने यह भी दावा किया कि भाजपा के प्रयासों से मध्य महाराष्ट्र में औरंगाबाद का नाम बदलकर छत्रपति संभाजीनगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर दिया गया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 70 साल तक अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को रोका. शाह ने कहा कि जब पाकिस्तान से आए आतंकवादियों ने देश पर हमला किया था तो उस समय के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चुप्पी साधे रखी, वहीं मोदी ने ऐसे हमलों के जवाब में र्सिजकल स्ट्राइक की.

Related Articles

Back to top button