प्रधानमंत्री मटन, मछली और ‘मुजरा’ के बारे में बोलते हैं, ‘मेक इन इंडिया’ पर बात नहीं करते: खरगे

नयी दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को अर्थव्यवस्था की स्थिति, निर्यात, बढ.ते व्यापार घाटे तथा ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि वह चीन को अपना सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बनाकर ‘फर्जी राष्ट्रवाद’ पर अमल कर रही है. उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलसूत्र, मटन, मछली, मुगल और मुजरा के बारे में बोलते हैं, लेकिन ‘मेक इन इंडिया’ के बारे में बात नहीं करते.

खरगे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ”नरेन्द्र मोदी जी मंगलसूत्र, मटन, मछली, मुगल और मुजरा के बारे में बोलते हैं, लेकिन ‘मेक इन इंडिया’ के बारे में बात नहीं करते? मोदी जी अपने कई चुनावी भाषणों में अर्थव्यवस्था पर एक भी शब्द क्यों नहीं बोलते? इसका जवाब है-सरकार की घोर विफलता.” उन्होंने आरोप लगाया कि ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम फ्लॉप हो गया है, पीएलआई योजना लड़खड़ा गई है और निर्यात में भारी गिरावट आई है.

कांग्रेस के नेतृत्व वाली संप्रग सरकार और भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार के 10 वर्षों के कार्यकाल के बीच तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि 2004 से 2014 के दौरान विनिर्माण वृद्धि 7.85 प्रतिशत थी, जबकि मोदी सरकार में 2014 से 2022 तक यह 6.0 प्रतिशत थी. खरगे ने आरोप लगाया, ”56 इंच की छाती ठोकने, ऐप-बैन और फर्जी राष्ट्रवाद के बावजूद, मोदी जी ने यह सुनिश्चित किया कि चीन भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बने.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button