शाह ने ग्वालियर में राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का किया शिलान्यास

ग्वालियर/नयी दिल्ली. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डे के नए v भवन का शिलान्यास किया. इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि नए र्टिमनल भवन के निर्माण पर 446 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी.

उन्होंने कहा कि इसके निर्माण से टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल मौजूदा 3,500 वर्ग मीटर से बढ़कर 20,000 वर्ग मीटर हो जाएगा.
अधिकारी ने कहा कि विस्तार के बाद हवाई अड्डे पर विमानों को खड़ा करने की क्षमता तीन से बढ़कर 13 हो जाएगी. इस अवसर पर केंद्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी मौजूद थे.

29 हवाई अड्डों, टर्मिनलों का नामकरण प्रतिष्ठित व्यक्तियों के नाम पर

देश भर में अब तक 29 हवाई अड्डों और टर्मिनलों के नाम प्रतिष्ठित व्यक्तियों के नाम पर रखे गए हैं, जिनमें सबसे नया नाम चंडीगढ़ स्थित शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का है. सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत दायर किए गए आवेदन से मिली जानकारी के मुताबिक, देश भर में कुल 24 हवाई अड्डे और पांच टर्मिनल के नाम प्रतिष्ठित व्यक्तियों के नाम पर रखे गए हैं.

पीटीआई-भाषा के पास उपलब्ध इस सूची में हालांकि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का ब्यौरा शामिल नहीं है, जिसका नाम हाल ही में बदला गया है. चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम गत 28 सितंबर को बदलकर शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे कर दिया गया. यह नामकरण महान क्रांतिकारी भगत सिंह की 115वीं जयंती से एक दिन पहले हुआ.

सूची के अनुसार चार हवाई अड्डों के नाम पूर्व प्रधानमंत्रियों के नाम पर रखे गए हैं. इनमें राष्ट्रीय राजधानी स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, तेलंगाना के हैदराबाद में राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा और लखनऊ में चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा शामिल हैं.

ओडिशा के भुवनेश्वर में बीजू पटनायक हवाई अड्डे सहित विभिन्न हवाई अड्डों का नामकरण पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम पर भी हुआ है.
सूची में कांगड़ा हवाई अड्डा, गग्गल और कुल्लू-मनाली हवाई अड्डा, भुंतर भी शामिल हैं. दोनों हिमाचल प्रदेश में हैं. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि इन दो हवाई अड्डों का नाम किन प्रतिष्ठित व्यक्तियों के नाम पर रखा गया है.

इसके अलावा पांच हवाई अड्डा टर्मिनलों के भी नाम मशहूर हस्तियों के नाम पर रखे गए हैं. इनमें चेन्नई स्थित अन्ना अंतराष्ट्रीय टर्मिनल एवं कामराज घरेलू र्टिमनल और हैदराबाद स्थित एन टी रामा राव र्टिमनल शामिल हैं. इस समय देश में 131 हवाईअड्डे परिचालन में हैं, जिनमें 29 अंतरराष्ट्रीय और 92 घरेलू हवाई अड्डे हैं. हवाई अड्डों के नामकरण के लिए एक विस्तृत प्रक्रिया का पालन किया जाता है, और अंतिम मंजूरी केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा दी जाती है.

Related Articles

Back to top button