सरकार उड़ान योजना में अंतिम छोर तक हवाई सम्पर्क पहुंचायेगी, टीयर-3 शहरों पर होगा जोर…

नयी दिल्ली: नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य ंिसधिया ने बृहस्पतिवार को बताया कि सरकार अंतिम छोर तक हवाई सम्पर्क पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और इसके तहत उड़ान योजना में टीयर-3 शहरों में कनेक्टिविटी को बढ़ाया जायेगा। लोकसभा में पूरक प्रश्नों के उत्तर में ंिसधिया ने कहा कि उड़ान योजना हवाई सम्पर्क को बढ़ाने से जुड़ी एक महत्वपूर्ण योजना है तथा देश में टीयर-1 और टीयर-2 शहरों के बीच जबर्दस्त सम्पर्क है।

उन्होंने बताया, ‘‘ हमें टीयर-3 शहरों के बीच अंतिम छोर तक हवाई सम्पर्क को मजबूत बनाना है। हमारी सरकार देश में अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर ध्यान दे रही है ताकि सही अर्थों में देश में नागर विमानन क्षेत्र का लोकतांत्रीकरण किया जा सके।’’ ंिसधिया ने कहा कि उड़ान योजना के अंतिम चरण ‘उड़ान 4.2’ में महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 132 मार्गो को मंजूरी दी गई है जिसमें से 16 हेलीकाप्टर मार्ग और 50 सीप्लेन या समुद्री हवाई मार्ग हैं।

एयरो स्पोर्ट्स के बारे में एक अन्य सवाल के जवाब में नागर विमानन मंत्री ने कहा कि इस खेल की काफी संभावनाएं एवं क्षमता हैं।
उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों में एयरो स्पोर्ट्स काफी फैला है और र्सिदयों में मौसमी परिस्थितियों के मद्देनजर भारत में इसे ला सकते हैं। सधिया ने बताया कि सरकार ने एयरो स्पोर्ट्स संगठन का गठन किया है।

Related Articles

Back to top button