‘सम्राट पृथ्वीराज’ की विशेष स्क्रीनिंग में शामिल होंगे योगी

मुंबई/नयी दिल्ली. ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर बनी एक्शन-ड्रामा फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ की टीम बृहस्पतिवार को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए विशेष स्क्रीनिंग आयोजित करेगी. फिल्म के निर्माताओं ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी. विज्ञप्ति के मुताबिक, अभिनेता अक्षय कुमार के साथ फिल्म के निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी और अभिनेत्री मानुषी छिल्लर भी मुख्यमंत्री के लिए आयोजित फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग में शामिल होंगे.

‘सम्राट पृथ्वीराज’ तीन जून को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी. यह फिल्म महान सम्राट एवं योद्धा पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित है. फिल्म में अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान की भूमिका में नजर आएंगे, जबकि मानुषी छिल्लर राजकुमारी संयोगिता के किरदार में दिखाई देंगी. फिल्म में संजय दत्त और सोनू सूद भी अहम भूमिका में नजर आएंगे. अक्षय ने कहा कि यह फिल्म अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन और साहस पर आधारित है, जिन्होंने भारतमाता की रक्षा के लिए अपने खून का एक-एक कतरा बहा दिया.

‘सम्राट पृथ्वीराज’ जाति तटस्थ, भारतीय योद्धा का महिमामंडन करती है : निर्माता

आगामी बॉलीवुड फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ के निर्माताओं ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि पृथ्वीराज फिल्म जाति तटस्थ है और केवल भारतीय योद्धा और राजा सम्राट पृथ्वीराज के महिमामंडन पर केंद्रित है. मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति सचिन दत्ता की पीठ यश राज फिल्म्स (वाईआरएफ) की ओर से दिए गए बयान के बाद फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग वाली एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी.

निर्माता के वकील ने अदालत से कहा ‘‘फिल्म जाति तटस्थ है. फिल्म का उद्देश्य एक भारतीय राजा के चरित्र को प्रर्दिशत करना है. राजा पृथ्वीराज का कोई उल्लेख राजपूत समुदाय या गुर्जर समुदाय से संबंधित नहीं है. फिल्म केवल भारतीय योद्धा और सम्राट पृथ्वीराज के महिमामंडन पर केंद्रित है.’’ याचिकाकर्ता गुर्जर समाज सर्व संगठन सभा एकता सामान्य समिति ने कहा कि ऐतिहासिक ग्रंथों में बताया गया है कि चौहान के पिता गुर्जर थे. हालांकि, कुछ वेबसाइटों ने फिल्म के विवरण में उल्लेख किया कि यह एक राजपूत राजा के बारे में है.

याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि फिल्म के किरदार को राजपूत के रूप में चित्रित करने से गुर्जर की भावनाओं को ठेस पहुंचेगी.
निर्माताओं के वकील ने अदालत में कहा कि अन्य वेबसाइटों की सामग्री पर उनका कोई नियंत्रण नहीं है. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा कि फिल्म में राजा को जाति तटस्थ दिखाया गया है और फिल्म को पूरी तरह से देखने के बाद प्रमाणीकरण प्रदान किया गया था. कानून अभ्यासकर्ता ने क्रमश: यश राज फिल्म्स, आदित्य चोपड़ा, उदय चोपड़ा और चंद्रप्रकाश द्विवेदी, फिल्म के निर्माता और निर्देशक का प्रतिनिधित्व किया. फिल्म तीन जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है.

Back to top button