मप्र में भाजपा सरकार के 220 महीनों के शासन में 225 घोटाले हुए: प्रियंका गांधी

जबलपुर. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मध्य प्रदेश में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के प्रचार अभियान की शुरुआत सोमवार को जबलपुर में एक रैली से की और आरोप लगाया कि भाजपा सरकार के 220 महीनों के शासन में 225 घोटाले हुए हैं.

उन्होंने शिवराज सिंह चौहान सरकार पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने और नौकरियां उपलब्ध कराने में विफल रहने का आरोप लगाया.
उन्होंने व्यापमं, खनन, ई-टेंडर और राशन वितरण में कथित भ्रष्टाचार का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार के 220 महीनों के शासन में 225 ”घोटाले” हुए हैं. कांग्रेस महासचिव ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ” हर महीने एक नया घोटाला ” करती है.

गांधी ने कहा, ” अगर कांग्रेस मध्य प्रदेश में सत्ता में आई तो महिलाओं को 1,500 रुपये प्रतिमाह देने और 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराने के साथ 100 यूनिट बिजली मुफ्त में उपलब्ध कराएगी. पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू करने के साथ किसानों के कृषि ऋण माफ करेगी.” उन्होंने कहा, ” राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने ओपीएस को बहाल कर दिया है. कर्नाटक में हमारी सरकार ने पांच गारंटी (वहां कांग्रेस द्वारा किए गए चुनावी वादे) को पूरा कर दिया है.”

कांग्रेस महासचिव ने कहा, ” पिछले तीन वर्षों में भाजपा सरकार द्वारा राज्य में केवल 21 सरकारी नौकरियां प्रदान की गईं. जब यह आंकड़ा मेरे संज्ञान में लाया गया, तो मैंने अपने कार्यालय से तीन बार इसकी जांच करने को कहा और पाया कि यह एक तथ्य है.” प्रियंका ने 28 मई को उज्जैन के महाकाल लोक कॉरिडोर में तेज हवा से छह मूर्तियों को नुकसान पहुंचने संबंधी घटना का हवाला देते हुए कहा, ”चौहान सरकार ने तो देवताओं को भी नहीं बख्शा.” महाकाल लोक के पहले चरण का उद्घाटन पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था.

प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में 900 मीटर लंबा गलियारा 856 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है और पहले चरण में 351 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. भाजपा के ‘डबल इंजन सरकार’ के दावे पर तंज करते हुए प्रियंका ने कहा, ”हमने कई डबल और ट्रिपल इंजन वाली सरकारें देखी हैं, लेकिन हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक के लोगों ने चुनावों में इसका करारा जवाब दिया है.”

भाजपा केंद्र और प्रदेश में एक ही पार्टी की सरकार को ”डबल इंजन की सरकार” कहती है और दावा करती है कि ऐसा होने पर लोगों को विकास का लाभ मिलता है. पिछले साल नवंबर के हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव और इस साल मई में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव, दोनों में भाजपा की सरकारें हार गईं.

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में 68 सदस्यीय सदन में 40 सीट और कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा में 135 सीट जीती हैं.
कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने के बाद केंद्रीय मंत्री बने ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम लिए बिना प्रियंका ने उन पर कटाक्ष किया और कहा कि मध्य प्रदेश में कुछ नेताओं ने सत्ता के लिए पार्टी की विचारधारा को त्याग दिया.

सिंधिया के वफादार विधायकों ने मार्च 2020 में कांग्रेस छोड़ दी थी जिसके कारण मध्यप्रदेश में कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार गिर गई और शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में फिर से भाजपा की सरकार बनी. उन्होंने कमलनाथ सरकार के गिरने के बारे में कहा, “धन बल के आधार पर, उन्होंने (भाजपा) लोगों के जनादेश को गिरा दिया. भाजपा सत्ता में बने रहने के लिए कुछ भी कर सकती है.” उन्होंने भाजपा पर लोगों की भावनाओं को भड़काकर चुनाव जीतने और लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि जनता को उनसे पूछना चाहिए कि बेरोजगारी व महंगाई से निपटने और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए क्या किया गया है.

शनिवार को ” लाड़ली बहना ” योजना शुरू करने वाले मुख्यमंत्री चौहान पर निशाना साधते हुए गांधी ने पूछा कि उनकी सरकार ने पिछले 18 सालों से महिलाओं की बेहतरी के लिए क्या किया है.” उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले 18 सालों में महिलाओं के लिए कुछ नहीं किया लेकिन चुनाव नजदीक आने के बाद से रियायतों की घोषणा शुरू कर दी है. कांग्रेस नेता ने बताया कि नाथ के 15 माह के कार्यकाल में 27 लाख किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया गया जबकि एक हजार गोशालाएं बनवाई गईं.

उन्होंने लोगों से चुनाव के दौरान भड़काने वालों के बहकावे में ना आने की अपील की. उन्होंने कहा, ” बेहतर भविष्य के सपने बेचने वाले लोगों के बहकावे में न आएं.” चौहान को घोषणावीर करार देते हुए गांधी ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री के रुप में 18 साल में 22 हजार घोषणाएं की लेकिन अभी तक उनमें से एक को भी लागू नहीं किया. रैली को कमलनाथ और मध्य प्रदेश के प्रभारी महासचिव जेपी अग्रवाल ने भी संबोधित किया.

इस अवसर पर दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया और विवेक तन्खा सहित वरिष्ठ नेता उपस्थित थे. इससे पहले दिन में गांधी ने जबलपुर पहुंचने के बाद मध्य प्रदेश की जीवन रेखा मानी जाने वाली नर्मदा नदी में पूजा अर्चना की. गांधी ने मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, राज्य के पार्टी महासचिव जेपी अग्रवाल और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा के साथ ग्वारीघाट में नर्मदा के किनारे पूजा की.

स्थानीय विधायक तरुण भनोट ने गांधी को भगवान गणेश की मूर्ति भेंट की और अन्य नेताओं ने नर्मदा को साफ रखने का संकल्प लिया. मध्य प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र का केंद्र जबलपुर है. महाकौशल में जनजातीय मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या है. 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने आठ जिलों के इस संभाग में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 13 सीट में से 11 पर जीत हासिल की जबकि शेष दो सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की.

महाकौशल या जबलपुर संभाग में जबलपुर, कटनी, सिवनी, नरसिंहपुर, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और छिंदवाड़ा जिले शामिल हैं और इसमें 38 विधानसभा सीट हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इनमें से 24 सीट पर जीत हासिल की थी जबकि भाजपा 13 सीट पर जीत हासिल करने में सफल रही थी. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई थी.

Related Articles

Back to top button