अल-जवाहिरी ने वीडियो और आडियो संदेशों से अल-कायदा समर्थकों तक पहुंच बढ़ायी थी: UN

संयुक्त राष्ट्र. संयुक्त राष्ट्र की हाल की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अलकायदा के मुख्य नेतृत्व अयमान अल-जवाहिरी के अफगानिस्तान में रहने की सूचना है. साथ ही इसमें यह भी कहा गया था कि आतंकवादी समूह के नेता ने कई वीडियो और आॅडियो संदेशों के माध्यम से अलकायदा समर्थकों तक पहुंच बढ़ायी है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को घोषणा की कि केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) द्वारा काबुल में शनिवार शाम किए गए ड्रोन हमले में अल-जÞवाहिरी मारा गया. अल-जÞवाहिरी काबुल स्थित एक मकान में अपने परिवार के साथ छिपा हुआ था. अल-जवाहिरी ने 11 साल पहले ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अलकायदा की बागडोर संभाली थी.

आईएसआईएल (दाएश), अल-कायदा और संबंधित व्यक्तियों और संस्थाओं से संबंधित प्रस्ताव 2610 (2021) के अनुसार विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंध निगरानी टीम की पिछले महीने जारी 30वीं रिपोर्ट में कहा गया था कि आतंकवादी समूह का नेतृत्व तालिबान के साथ कथित तौर पर एक सलाहकार की भूमिका निभाता है.

इसमें कहा गया था कि अल-जवाहिरी ने कई वीडियो और आॅडियो संदेशों के माध्यम से अल-कायदा समर्थकों तक पहुंच बढ़ायी है. इसमें उसका वह बयान भी शामिल है जिसमें ‘‘उसने वादा किया था कि अल-कायदा, आईएसआईएल के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है और इसका प्रयास एक वैश्विक आंदोलन के नेता के रूप में फिर से पहचान बनाना है.’’ प्रस्ताव 2611 (2021) के तहत तालिबान और अन्य संस्थाओं के संबंध में विश्लेषणात्मक समर्थन और प्रतिबंध निगरानी टीम की 13वीं रिपोर्ट मई में जारी की गई थी. इसमें कहा गया था कि अल-जवाहिरी के तहत अल-कायदा नेतृत्व के अफगानिस्तान में रहने की सूचना है, विशेष रूप से जÞाबुल प्रांत से पूर्वी क्षेत्र में कुनार की ओर तथा पाकिस्तान के साथ सीमा से लगे क्षेत्र में. इसने कहा कि अगस्त 2021 से अल-जवाहिरी आठ वीडियो में दिखाई दिया.

भारत में हिजाब विवाद की ओर इशारा करते हुए, रिपोर्ट में कहा गया था कि अल-कायदा के अस-साहब मीडिया फाउंडेशन द्वारा 5 अप्रैल को जारी अल-जवाहिरी के सबसे हालिया वीडियो में, अल-जवाहिरी ‘‘हिजाब का विरोध करने वाले पुरुषों के सामने एक भारतीय मुस्लिम युवती के चुनौती देने का संदर्भ देता है.’’ इसमें कहा गया था,‘‘वीडियो ने हाल के वर्षों में अल-जवाहिरी के जीवित रहने पहला सबसे नवीनतम प्रमाण प्रदान किया. नवीनतम वीडियो से यह पता चलता है कि वह अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान के काबिज होने से पहले की तुलना में अब अधिक प्रभावी ढंग से नेतृत्व करने में सक्षम हो सकता है.’’

Related Articles

Back to top button