विपक्षी गठबंधन की मुंबई बैठक पर सभी की निगाहें, लोगो का अनावरण, सीट बंटवारा एजेंडे में शामिल

नयी दिल्ली. अगले साल होने वाले आम चुनाव की सरगर्मी तेज होने के साथ ही सभी की निगाहें विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) की मुंबई में प्रस्तावित बैठक पर टिकी हैं, जहां गठबंधन का ‘लोगो’ जारी किये जाने तथा सीट बंटवारे सहित रणनीतिक मामलों पर विचार विमर्श किये जाने की संभावना है.

‘इंडिया’ की पहली बैठक जून में पटना में हुई थी, जबकि दूसरी बैठक जुलाई मध्य में बेंगलुरु में आयोजित की गयी थी. बेंगलुरु में आयोजित सम्मेलन में गठबंधन को ‘इंडिया’ का नाम दिया गया था. मुंबई में 31 अगस्त से शुरू होने जा रही दो दिवसीय बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री एवं जनता दल (यू) नेता नीतीश कुमार ने रविवार को कहा कि आगामी बैठक के दौरान ‘इंडिया’ में कुछ और दलों के शामिल होने की संभावना है.

हालांकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ विभिन्न विपक्षी दलों को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कुमार ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि कौन से राजनीतिक दल अब ‘इंडिया’ का हिस्सा बनेंगे. उन्होंने कहा कि इस बैठक में सीट बंटवारे एवं अन्य चुनावी रणनीतियों पर विचार विमर्श किया जाएगा.

कुमार ने पटना में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ”विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की मुंबई में प्रस्तावित बैठक के दौरान अगले साल होने वाले आम चुनाव के लिए गठबंधन की रणनीति पर विचार विमर्श किया जाएगा. सीट बंटवारे जैसे मुद्दों के अलावा अन्य एजेंडे को भी अंतिम रूप दिया जाएगा. कुछ अन्य राजनीतिक दल गठबंधन में शामिल भी होंगे.”

उन्होंने कहा, ”मैं 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अधिक से अधिक राजनीतिक दलों को एकजुट करने की कामना करते हैं. मैं उस दिशा में काम कर रहा हूं. मुझे अपने लिए कोई इच्छा नहीं है.” शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता संजय राउत ने पिछले सप्ताह कहा था कि ऐसी संभावना है कि कुछ नये राजनीतिक दल, खासकर पूर्वोत्तर भारत के दल, दो-दिवसीय बैठक में हिस्सा लेंगे.

राज्यसभा के सदस्य ने कहा था कि उपनगरीय मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की तीसरी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सांसद सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी सहित विभिन्न नेता शामिल होंगे. उन्होंने यह भी कहा था कि इस दौरान गठबंधन के लोगो का भी अनावरण किया जाएगा.

इस बीच, कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए कई राज्यों में सीट बंटवारे का निर्णय कमोबेश लिया जा चुका है. उन्होंने कहा कि कुछेक रज्यों में इस बारे में फैसला लेने में कुछ और वक्त लगेगा. प्रस्तावित बैठक के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले देवड़ा ने ‘इंडिया’ के घटक दलों के बीच ‘बढ़ते तालमेल’ को लेकर खुशी जाहिर की और कहा कि इसका सर्वोत्तम उदाहरण महाराष्ट्र है.

जब उनसे पूछा गया कि क्या सीट बंटवारे, समन्वय समिति गठित करने और गठबंधन के लिए संयोजक नियुक्त करने को लेकर मुंबई की बैठक में निर्णय लिया जाएगा, उन्होंने कहा कि ये ऐसे विषय हैं जिन पर अगले सप्ताह होने वाली बैठक में चर्चा हो सकती है.
शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के गठबंधन महाविकास आघाडी ने ‘इंडिया’ की बैठक के विभिन्न पहलुओं की योजना के लिए विभिन्न समितियां गठित की हैं.

विभिन्न समितियों में तीनों दलों से दो-दो नेता शामिल किये गये हैं औ ये समितियां मीडिया, सोशल मीडिया, ठहरने की व्यवस्था, परिवहन आदि चीजों का ध्यान रखेंगी. कांग्रेस जहां मीडिया एवं प्रचार का कार्य देखेगी, वहीं राकांपा परिवहन व्यवस्था संभालेगी. शिवसेना को ठहरने की व्यवस्था का जिम्मा दिया गया है. सूत्रों ने बताया कि ग्रैंड हयात होटल में 200 से अधिक कमरे बुक किये गये हैं.
‘इंडिया’ की यह पहली बैठक है, जो ऐसे राज्य में आयोजित हो रही है, जहां इस गठबंधन का कोई भी घटक सत्ता में नहीं है.

Related Articles

Back to top button