लोकसभा चुनाव में अवध ने पूरे देश को दिया संदेश : प्रियंका

रायबरेली. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने हाल में सम्पन्न लोकसभा चुनाव में इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) की कामयाबी का जिक्र करते हुए मंगलवार को कहा कि इस परिणाम के जरिये अवध से पूरे उत्तर प्रदेश और पूरे देश में संदेश गया कि जनता को एक सर्मिपत, सच्ची और साफ राजनीति चाहिए.

प्रियंका ने रायबरेली और अमेठी लोकसभा क्षेत्रों में कांग्रेस की जीत पर जनता को धन्यवाद देने के लिये यहां आयोजित ‘आभार सभा’ को सम्बोधित करते हुए कहा, ”समाजवादी पार्टी के मेरे सभी साथियों ने हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर चुनाव लड़ा. हमने यहां एक सेना बनाई जिसके तहत आपकी मजबूती से रायबरेली और अमेठी हम जीते. यह एक ऐतिहासिक जीत रही.” उन्होंने कहा, ”हमें यह बात कहने में गर्व होता है कि अवध से पूरे उत्तर प्रदेश और पूरे देश में यह संदेश गया कि हमें एक सर्मिपत, सच्ची और साफ राजनीति चाहिए. पूरा देश आपकी तरफ देख रहा है.”

उन्होंने जनता से वादा करते हुए कहा, ”जितनी श्रद्धा, जितनी निष्ठा आपने हमें दिखाई है, उससे दोगुनी श्रद्धा, उससे दोगुनी निष्ठा के साथ हम सब आपके लिए काम करेंगे, अगले पांच सालों के लिए… और हमेशा के लिए.” प्रियंका ने कार्यकर्ताओं का धन्यवाद देते हुए कहा, ”आपने कठिन से कठिन परिस्थितियों में लड़ाई लड़ी. पहली बार चुनाव संचालन में किशोरी लाल शर्मा (अमेठी से नवनिर्वाचित कांग्रेस सांसद) जी नहीं थे. वह अपना चुनाव अमेठी में लड़ रहे थे लेकिन उनके साथियों ने कमान सम्भाली और हमें उनकी कमी महसूस नहीं हुई. आप सबने पूरी मेहनत से दिन-रात काम किया. आप सबका बहुत-बहुत धन्यवाद.”

चुनाव में कांग्रेस के साथ-साथ ‘इंडिया’ गठबंधन के सहयोगी समाजवादी पार्टी के भी कार्यकर्ताओं के समर्पण को याद करते हुए प्रियंका ने कहा, ”मैं आप सबको बहुत धन्यवाद देना चाहती हूं क्योंकि मैं इस बार जब चुनाव के लिए यहां आई थी, तब मैंने कहा था कि हमारे पास लगभग 300 घंटे हैं. आप दो-दो, तीन-तीन घंटे निकाल लीजिए सोने के लिए. बाकी सब काम करेंगे और आपने यह करके दिखाया.”

उन्होंने कहा, ”हमने दिन-रात काम किया इस नतीजे के लिए. सबसे बड़ा धन्यवाद रायबरेली की जनता को, मेरे परिवार के सदस्यों को, जिन्होंने मेरे बड़े भाई को वोट देकर इतने बड़े बहुमत से जिताया. हम आप सबके बहुत आभारी हैं.” गौरतलब है कि कांग्रेस ने हालिया लोकसभा चुनाव में अपने पुराने गढ. रायबरेली को न सिर्फ बरकरार रखा बल्कि पिछले लोकसभा चुनाव में गंवायी अमेठी सीट पर भी कब्जा कर लिया.

लम्बे समय तक पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के प्रतिनिधित्व वाली रायबरेली सीट पर इस बार उनके बेटे राहुल गांधी चुनाव लड़े और तीन लाख 90 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की. वहीं, राहुल की परम्परागत सीट रही अमेठी से गांधी परिवार के विश्वासपात्र किशोरी लाल शर्मा ने केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को एक लाख 67 हजार से अधिक मतों से हराकर यह सीट एक बार फिर कांग्रेस की झोली में डाल दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button