सिंगिंग और अदाकारी की दुनिया के बेताज बादशाह ‘किशोर दा’ का जन्मदिन, आइए जानते हैं कुछ खास बातें…

किशोर दा के बारे में आइए जानते हैं कुछ खास बातें

नयी दिल्ली: निर्देशन, अभिनय और गायन में तरह तरह के प्रयोग करने वाले चुलबुले और हरदिल अजीज फनकार किशोर कुमार का जन्म चार अगस्त को हुआ था। उन्हें हिन्दी सिनेमा में तमाम तरह के किरदारों को बखूबी निभाने के लिए जाना जाता है, लेकिन उनके गायन की शैली और कॉमेडी को लोग आज भी याद करते हैं। देश की पहली कॉमेडी फिल्म ‘‘चलती का नाम गाड़ी’’ में किशोर कुमार ने अपने दोनों भाइयों अशोक कुमार और अनूप कुमार के साथ हास्य अभिनय के ऐसे आयाम स्थापित किए, जो आज भी मील का एक पत्थर हैं। हास्य फिल्मों की बात हो तो इस फिल्म को बेहतरीन फिल्मों में शुमार किया जाता है।

सिंगिंग और अदाकारी की दुनिया के बेताज बादशाह ‘किशोर कुमार’ का जन्मदिन है. एक्टर सिंगर राइटर, स्क्रिप्ट एंड स्क्रीन प्ले राइटर, कंपोजर, प्रोड्यूसर, डायरेक्टर ये सारी खूबियां किशोर कुमार की थी.

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की 91 फिल्मों में आवाज देने वाले किशोर दा के बारे में आइए जानते हैं कुछ खास बातें:

1. किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा नामक स्थान पर हुआ था.

2. किशोर कुमार का असली नाम ‘आभास कुमार गांगुली’ था.

3. किशोर कुमार मशहूर अभिनेता अशोक कुमार और अनूप कुमार के छोटे भाई थे.

4. किशोर कुमार ने 70 और 80 के दशक में अमिताभ बच्चन के लिए कई गीत गाए थे लेकिन 80 के दशक के मध्य में जब अमिताभ बच्चन ने किशोर कुमार के द्वारा प्रोड्यूस की गई फिल्म में काम करने से मना कर दिया तब किशोर कुमार ने भी अमिताभ के लिए गाना छोड़ दिया था.

5. किशोर कुमार लीड सिंगिंग से पहले ‘बॉम्बे टॉकीज’ के लिए एक कोरस सिंगर हुआ करते थे.

6. किशोर कुमार की ‘यूडलिंग’ काफी फेमस थी जिसकी प्रेरणा उन्होंने अपने भाई अनूप कुमार के ऑस्ट्रियन रिकार्ड्स से ली थी.

7. किशोर कुमार ने अपने दोनों भाइयों अशोक कुमार और अनूप कुमार के साथ 1958 में रिलीज हुई फिल्म ‘चलती का नाम गाडी’ में काम किया था.

8. किशोर कुमार ने 1985 की फिल्म ‘जमाना’ में दोनों लीड एक्टर्स राजेश खन्ना और ऋषि कपूर के लिए सोलो गाने गाए थे और जब बात डुएट सॉन्ग की हुई तो कुमार ने सिर्फ राजेश खन्ना को आवाज देने की बात की थी जिसकी वजह से ऋषि कपूर के लिए शैलेन्द्र सिंह और मोहम्मद अजीज ने आवाज दी.

9. आम तौर पर लोगों के घर के गेट पर ‘कुत्तों से सावधान’ का बोर्ड लगा होता है लेकिन किशोर कुमार ने अपने मुंबई के वार्डन रोड वाले घर के गेट पर ‘किशोर से सावधान’ का बोर्ड लगाया था. एक बार प्रोड्यूसर एच एस रवैल, किशोर कुमार के घर उनसे लिए हुए पैसे लौटाने गए तो किशोर कुमार ने पैसे ले लिए फिर जब रवैल साब ने हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया तो किशोर कुमार ने उनका हाथ मुंह में दबोच कर कहा की ‘क्या आपने घर के बाहर लगा बोर्ड नहीं पढ़ा?’.

10. किशोर कुमार 1970 से 1987 के बीच सबसे महंगे गायक हुआ करते थे. किशोर कुमार ने अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, जीतेन्द्र जैसे बड़े-बड़े दिग्गज कलाकारों के लिए आवाज दी थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button