छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र किये दाखिल

रायपुर. छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार रूपकुमारी चौधरी और कांग्रेस उम्मीदवार बीरेश ठाकुर ने बुधवार को क्रमश: महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीट से अपना-अपना नामांकन दाखिल किया. राज्य की 11 लोकसभा सीट के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को चुनाव होंगे और वोटों की गिनती चार जून को होगी.

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का चौथा दिन था और अब तक 35 उम्मीदवारों ने तीन सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किये हैं. राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा. निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि बुधवार तक राजनांदगांव और महासमुंद से 13-13 और कांकेर से नौ उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये हैं.

अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख चार अप्रैल है. पहले चरण के मतदान के लिए केवल एक निर्वाचन क्षेत्र बस्तर में 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. महासमुंद जिलाधिकारी कार्यालय में नामांकन दाखिल करने के दौरान चौधरी के साथ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी थे.

भाजपा ने महासमुंद में अपने मौजूदा सांसद चुन्नीलाल साहू का टिकट काट दिया है तथा पूर्व विधायक चौधरी को चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने इस सीट पर राज्य के पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को चुनाव मैदान में उतारा है. इधर कांकेर से कांग्रेस के उम्मीदवार बिरेश ठाकुर ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज की उपस्थिति में कांकेर जिलाधिकारी कार्यालय में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. भाजपा ने कांकेर सीट पर अपने मौजूदा सांसद मोहन मंडावी का टिकट काट दिया है और पूर्व विधायक भोजराज नाग को चुनाव मैदान में उतारा है.

Related Articles

Back to top button