गैर-भाजपा दल एकजुट हों, तो केंद्र के अध्यादेश को राज्य सभा में पारित होने से रोका जा सकता है: केजरीवाल

मुंबई. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर सभी गैर-भाजपा दल एक साथ आ जाएं, तो दिल्ली में सेवाओं पर नियंत्रण से संबंधित केंद्र सरकार के अध्यादेश पर लाए जाने वाले विधेयक को राज्यसभा में पारित होने से रोका जा सकता है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात के बाद यहां पत्रकारों से बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि राकांपा राज्यसभा में आम आदमी पार्टी (आप) का समर्थन करेगी क्योंकि किसी भी दल के पास बहुमत नहीं है. उन्होंने कहा कि अध्यादेश ने देश के संघीय ढांचे को प्रभावित किया है.

केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए कहा, ह्लअगर लोग भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अलावा किसी की सरकार बनाते हैं, तो भाजपा (उस सरकार को गिराने के लिए) तीन तरीकों का सहारा लेती है – सत्तारूढ़ पक्ष के विधायक खरीदना, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) का डर दिखाना या यह सुनिश्चित करने के लिए एक अध्यादेश जारी करना कि निर्वाचित सरकार काम न कर पाए.ह्व उन्होंने कहा कि अध्यादेशों के जरिए निर्वाचित सरकारों को काम नहीं करने देना देश के लिए अच्छा नहीं है.

‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा, ह्लअगर सभी गैर-भाजपा दल एकजुट हो जाएं तो केंद्र सरकार के अध्यादेश के स्थान पर लाए जाने वाले विधेयक को राज्यसभा में पारित होने से रोका जा सकता है. यह राजनीति का नहीं बल्कि देश का मामला है और देश से प्रेम करने वाले सभी दलों को एक साथ आना चाहिए.ह्व केजरीवाल ने पवार को देश के सबसे कद्दावर नेताओं में से एक बताया और केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ ‘आप’ की लड़ाई का समर्थन करने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया. इस अवसर पर पवार ने कहा कि अध्यादेश संसदीय लोकतंत्र के लिए खतरा है.

राकांपा प्रमुख ने कहा, “यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि सभी गैर-भाजपा दल अरंिवद केजरीवाल का समर्थन करें. अब संसदीय लोकतंत्र के अस्तित्व के लिए लड़ने का समय आ गया है.ह्व मुंबई के दो दिवसीय दौरे पर आए केजरीवाल ने दक्षिण मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में पवार से मुलाकात की. इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी उनके साथ थे.

‘आप’ के शीर्ष नेता ने बुधवार को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे से उनके बांद्रा स्थित आवास पर मुलाकात कर अध्यादेश के मुद्दे पर समर्थन मांगा था. केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ ‘आप’ की लड़ाई के लिए समर्थन जुटाने के सिलसिले में अपने देशव्यापी दौरे के तहत मंगलवार को केजरीवाल और मान ने कोलकाता में पश्चिम बंगाल की अपनी समकक्ष ममता बनर्जी से मुलाकात की थी.

Related Articles

Back to top button