‘आरे बचाओ’ प्रदर्शन में बच्चे: एनसीपीसीआर ने आदित्य के खिलाफ मामला दर्ज करने को कहा

मुंबई. बाल अधिकारों के लिए काम करने वाली शीर्ष संस्था एनसीपीसीआर ने मुंबई पुलिस से ‘आरे वन बचाओ’ अभियान में कथित तौर पर बच्चों का इस्तेमाल करने के लिए शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की रजिस्ट्रार अनु चौधरी ने मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फनसालकर को पत्र लिखकर प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया. शिवसेना ने पलटवार करते हुए कहा कि यह कैसे साबित किया जा सकता है कि आदित्य बच्चों को विरोध प्रदर्शन के लिए लाए थे.

पत्र में चौधरी ने उल्लेख किया है एनसीपीसीआर को धृतिमान जोशी से एक शिकायत मिली है जिसमें कहा गया है कि आदित्य ठाकरे ने ‘आरे बचाओ’ प्रदर्शनों में और राजनीतिक अभियानों में बच्चों का इस्तेमाल किया है. जोशी ‘सह्याद्री राइट्स फोरम’ के कानूनी प्रमुख हैं. चौधरी ने कहा कि शिकायत में ट्विटर का एक ंिलक भी साझा किया गया जिसमें प्रदर्शन के दौरान बच्चे हाथ में तख्तियां लेकर खड़े दिखे.

चौधरी ने कहा कि एनसीपीसीआर ने मामले का संज्ञान लिया है और उसका विचार है कि इस तरह का कृत्य प्रथम दृष्टया किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम की धारा 75 का उल्लंघन है. उन्होंने कहा, ‘‘शिकायत के मद्देनजर, आयोग आपसे अनुरोध करता है कि आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करके मामले की तत्काल जांच की जाए.’’

चौधरी ने कहा इस पत्र की प्राप्ति के तीन दिन के भीतर प्राथमिकी की प्रति और बच्चों के बयान के साथ एक कार्रवाई रिपोर्ट आयोग के साथ साझा की जाए. महाराष्ट्र के पूर्व पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने हाल में एकनाथ ंिशदे नीत सरकार के वन क्षेत्र में मेट्रो रेल कारशेड के निर्माण को फिर से शुरू करने के कदम के खिलाफ मुंबई के हरित क्षेत्र आरे कॉलोनी में कार्यकर्ताओं के साथ विरोध प्रदर्शन किया था. पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे नीत सरकार ने आरे जंगल में जैव विविधता की रक्षा के लिए मेट्रो कार शेड को उत्तर-पूर्वी मुंबई के कांजुरमार्ग में स्थानांतरित कर दिया था.

Related Articles

Back to top button