पुतिन के साथ शिखर वार्ता से पहले चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग कजाकिस्तान के दौरे पर

नूर-सुल्तान. चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन से पहले बुधवार को कजाकिस्तान की यात्रा पर पहुंचे. कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद लगभग ढाई साल में, चिनफिंग की यह पहली विदेश यात्रा है. एससीओ शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और मध्य एशियाई सुरक्षा समूह के कई अन्य नेता भी शामिल होंगे. रूस और मध्य एशिया के साथ संबंधों को लेकर चिनफिंग की यात्रा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

नीले रंग का सूट और मास्क पहने चिनफिंग की हवाई अड्डे पर कजाकिस्तानी राष्ट्रपति कासिम-जोमार्त तोकायेव से मुलाकात हुई.
तोकायेव की सरकार ने कहा कि दोनों नेता ऊर्जा बाजार और वैश्विक आर्थिक संकट पर चर्चा करेंगे. चिनफिंग के बृहस्पतिवार को उज्बेकिस्तान के समरकंद जाने की उम्मीद है जहां वह चीन और रूस के नेतृत्व वाले एससीओ की बैठक में शामिल होंगे.

एससीओ आठ सदस्यीय आर्थिक और सुरक्षा समूह है जिसका मुख्यालय बीजिंग में है और इस समूह में चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं. पर्यवेक्षकों में ईरान और अफगानिस्तान शामिल हैं.
रूसी राष्ट्रपति के विदेश नीति सलाहकार यूरी उशाकोव ने बताया कि चिनफिंग और पुतिन के बीच एक बैठक होगी और इस दौरान दोनों नेता यूक्रेन पर चर्चा कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button