भाजपा छत्तीसगढ़ में सोशल मीडिया पर कार्टून के जरिए कांग्रेस प्रत्याशियों को बना रही निशाना

रायपुर. छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तुष्टीकरण की राजनीति और अन्य मुद्दों को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत विपक्षी दल कांग्रेस के लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों को निशाना बनाने के लिए सोशल मीडिया पर कई कार्टून जारी किये हैं.

भाजपा ने कहा है कि उसने कार्टून के जरिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान हुई कुछ घटनाओं का चित्रण भर किया है जिसका उद्देश्य किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है, जबकि कांग्रेस ने सत्तारूढ़ पार्टी पर हताशा के कारण ऐसे कार्टून जारी करने का आरोप लगाया है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान होगा.

कार्टून पोस्टर पिछले एक सप्ताह में जारी किए गए हैं. ऐसे एक पोस्टर में पूर्व मुख्यमंत्री बघेल को निशाना बनाते हुए लिखा गया है, ”राजनांदगांव या जिहादगांव…चयन आपको करना है.” कांग्रेस ने बघेल को राजनांदगांव लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. एक पोस्टर में बघेल के एक व्यंग्य चित्र (कैरीकेचर) में उन्हें एक कतार की अगुवाई करते, एक हरा झंडा लिए, जिस पर पर ”जिहादी गिरोह” लिखा है, राजनांदगांव की ओर जाते दिखाया गया है. इसमें रायपुर के महापौर एजाज ढेबर और पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर के कार्टून भी हैं जिन्हें हथियार पकड़कर बघेल के पीछे चलते हुए दिखाया गया है. इसमें बघेल यह कहते दिखाई दे रहे हैं, ”भाईजान अगला नंबर राजनांदगांव का है”.

भाजपा के प्रदेश महासचिव संजय श्रीवास्तव ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”देश में जनता के बीच संदेश भेजने के लिए संचार के विभिन्न माध्यमों का उपयोग करने की परंपरा रही है. भाजपा ने कार्टून पोस्टर के जरिए सिर्फ उन घटनाओं का चित्रण किया है जो पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में हुईं. कार्टून पोस्टर का मकसद किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है.” जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी व पूर्व मंत्री शिवकुमार डहेरिया के एक कार्टून में उन्हें एक बड़ा बोरा लिए हुए दिखाया गया है जिस पर ‘अवैध कब्जा सरगना’ लिखा है और वह जांजगीर-चांपा की ओर जाते दिख रहे हैं. कार्टून में लिखा है, ”सुना है जांजगीर-चांपा में बहुत जमीन है, चलो कब्जा करते हैं.”

इसी तरह, कोरबा लोकसभा सीट से निवर्तमान कांग्रेस सांसद ज्योत्सना महंत के एक कार्टून में दो व्यक्ति उनसे पूछते हुए दिख रहे हैं, ”मैडम आप कौन?”. इस पर महंत को यह कहते हुए दिखाया गया है, ”मैं आपकी लापता सांसद”. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की मीडिया इकाई के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने दावा किया कि भाजपा ”निराधार” बयानों के साथ कार्टून पोस्टर जारी कर रही है क्योंकि उसे डर है कि कांग्रेस के उम्मीदवार भारी मतों के अंतर से जीत जाएंगे.

उन्होंने कहा कि जब से कांग्रेस ने राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है तब से भाजपा हताश हो गयी है क्योंकि उसे हार का अंदेशा हो गया है. उन्होंने दावा किया कि लोगों का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भरोसा नहीं रहा और वे लोकसभा चुनाव में उन्हें सबक सिखाएंगे.

Related Articles

Back to top button