कांग्रेस उस विधायक की पहचान करने का प्रयास कर रही है जिसका वोट रास चुनाव में अमान्य हुआ : हुड्डा

चंडीगढ़. कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन के हरियाणा से राज्यसभा चुनाव हारने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोमवार को कहा कि पार्टी के उस विधायक की पहचान के लिए चुनाव परिणामों की जांच की जा रही है, जिसके वोट को अमान्य घोषित किया गया था. कांग्रेस की प्रदेश इकाई में आरोप-प्रत्यारोप के बीच, फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र से विधायक नीरज शर्मा ने कहा कि कांग्रेस को उस विधायक की पहचान करनी चाहिए, जिसका वोट रद्द कर दिया गया था.

माकन की हार के बारे में पूछे जाने पर हुड्डा ने रोहतक में संवाददाताओं से कहा कि पार्टी चुनाव परिणामों का विस्तार से विश्लेषण कर रही है. उन्होंने कहा, ‘‘हम (नतीजे) जांच कर रहे हैं कि किस कांग्रेस विधायक का वोट रद्द किया गया. कांग्रेस के मतगणना एजेंट को उस विधायक का मतपत्र नंबर पता है.’’

हरियाणा में कांग्रेस के पास 31 विधायक थे और उसे राज्यसभा सीट जीतने के लिए उतने ही वोट चाहिए थे, लेकिन उसके एक विधायक कुलदीप बिश्नोई ने ‘क्रॉस वोंिटग’ की और एक अन्य विधायक का वोट रद्द कर दिया गया.
हरियाणा से राज्यसभा की दो सीट के लिए 10 जून को हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कृष्ण लाल पंवार और भाजपा-जजपा सर्मिथत निर्दलीय उम्मीदवार एवं मीडिया कारोबारी कार्तिकेय शर्मा जीत गए.

माकन की हार के बाद, पार्टी की प्रदेश इकाई में आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया है. विधायक नीरज शर्मा ने सोमवार को दावा किया कि अमान्य वोट के चलते परिणाम कार्तिकेय शर्मा के पक्ष में झुक गया और परिणामस्वरूप माकन की हार हुई. नीरज शर्मा ने दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए दावा किया कि उनकी पार्टी के विधायक के वोट को अमान्य घोषित कर दिया गया था, क्योंकि इसमें पार्टी के उम्मीदवार के नाम के आगे अंक ‘1’ के बजाय सही का निशान था.

उन्होंने कहा कि यह सर्वविदित है कि कुलदीप बिश्नोई ने ‘क्रॉस वोंिटग’ की थी, पार्टी को उस व्यक्ति की पहचान करनी चाहिए, जिसका वोट अमान्य घोषित किया गया अन्यथा संदेह की सुई कांग्रेस के सभी 30 विधायकों के इर्द-गिर्द घूमती रहेगी. शर्मा ने कहा, ‘‘सीधी रेखा या ‘1’ लगाने के बजाय, एक सही का निशान बनाया गया था, जो दर्शाता है कि यह जानबूझकर किया गया था. एक व्यक्ति के कारण, हमारे सभी प्रयास बेकार हो गए और हमारी पार्टी के उम्मीदवार हार गए.’’ उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी नेतृत्व को जल्द ही कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलानी चाहिए. उन्होंने मांग की, ‘‘दोषी व्यक्ति की पहचान की जानी चाहिए और उसके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए.’’

Related Articles

Back to top button