कर्नाटक में कांग्रेस कम से कम 130 सीट जीतेगी, भाजपा की स्थिति खराब : मोइली

कर्नाटक में सत्ता में आएगी कांग्रेस, कैबिनेट की पहली बैठक में चुनावी वादों को मिलेगी मंजूरी: राहुल

नयी दिल्ली. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम. वीरप्पा मोइली ने कर्नाटक में ‘‘बदलाव की हवा’’ चलने का दावा करते हुए कहा कि उनकी पार्टी को आगामी विधानसभा चुनाव में कम से कम 130 सीट मिलेंगी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए दक्षिण भारत में प्रवेश के द्वार ‘‘पूरी तरह से बंद’’ हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि कर्नाटक ने केंद्र में सरकार के गठन में हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और राज्य के आगामी विधानसभा चुनावों में जीत 2024 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करेगी.

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री मोइली ने ‘पीटीआई-भाषा’ से एक साक्षात्कार में दावा किया कि कांग्रेस को 224 सदस्यीय विधानसभा में 130 से कम सीट नहीं मिलेंगी, जबकि भाजपा 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनावों में 60 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाएगी.
उन्होंने जनता दल-सेक्युलर (जद-एस) पर भाजपा के साथ मिलीभगत करने का आरोप लगाया और कहा कि लोग पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले संगठन की ‘‘अवसरवाद की राजनीति’’ को खारिज कर देंगे.

मोइली ने कहा, ‘‘बदलाव की हवा कांग्रेस के पक्ष में बह रही है. भाजपा की हालत खराब है. भाजपा कार्यकर्ताओं में कोई एकता नहीं है और टिकट न मिलने से नाराज उसके कई नेता पार्टी छोड़कर कांग्रेस या किसी अन्य दल में जगह ढूंढ रहे हैं.’’ पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कर्नाटक में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली सरकार पर पूरी तरह से विफल रहने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि राज्य में ‘‘भ्रष्टाचार बड़े पैमाने पर’’ हो रहा है.

उन्होंने दावा किया कि भाजपा राज्य में ‘डबल इंजन’ वाली सरकार होने की बात करती है, लेकिन वह एक भी परियोजना को मंजूरी नहीं दिला सकी. जब यह पूछा गया कि भाजपा को ‘मोदी फैक्टर’ के दम पर वोट मिलने की उम्मीद है, तो ऐसे में कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चुनाव अभियान को कैसे मात दे पाएगी, मोइली ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि कर्नाटक में ऐसा होगा.’’ उन्होंने कहा कि वे तमिलनाडु, केरल, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी सफल नहीं हो पाए थे.

मोइली ने कहा, ‘‘कर्नाटक चुनाव के बाद भाजपा के लिए दक्षिण भारत में प्रवेश का द्वार पूरी तरह बंद हो जाएगा.’’ कांग्रेस में कथित आपसी लड़ाई और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया एवं कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के प्रमुख डी के शिवकुमार के बीच मुख्यमंत्री पद के लिए होड़ की खबरों के बारे में पूछे जाने पर मोइली ने कहा कि भाजपा ही ऐसी बातें करती है, लेकिन इन बातों में कोई दम नहीं है. उन्होंने टिकट वितरण को लेकर भी कोई बड़ा मतभेद होने की बात खारिज की.

कर्नाटक में सत्ता में आएगी कांग्रेस, कैबिनेट की पहली बैठक में चुनावी वादों को मिलेगी मंजूरी: राहुल
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनाव में सत्ता में आएगी और नयी सरकार अपने चुनावी वादों को मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही औपचारिक रूप से मंजूरी देगी. कांग्रेस द्वारा घोषित चुनावी ‘गारंटी’ में कहा गया है कि ‘गृह ज्योति’ के तहत हर महीने 200 यूनिट मुफ्त बिजली, ‘गृह लक्ष्मी’ योजना के तहत परिवार की प्रत्येक प्रमुख महिला को 2,000 रुपये प्रति माह, ‘अन्न भाग्य’ के तहत बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को हर महीने 10 किलोग्राम चावल की पेशकश की जाएगी. इसके अलावा ‘युवा निधि’ के तहत बेरोजगार स्रातकों को प्रति माह 3,000 रुपये तथा डिप्लोमा धारकों को दो साल के लिए 1,500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे.

गांधी ने 10 मई को होने वाले चुनाव से पहले यहां ‘जय भारत’ रैली के दौरान कहा, ‘‘इन योजनाओं को पहले दिन मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही मंजूरी दी जाएगी.’’ उन्होंने कर्नाटक के कांग्रेस नेताओं से पूरे देश में एक संदेश भेजने के लिए कहा ‘‘यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अडाणी को हजारों करोड़ रुपये दे सकते हैं, तो हम गरीबों और महिलाओं को पैसे दे सकते हैं.’’

गांधी ने कहा, ‘‘अगर आप खुले दिल से अडाणी की मदद कर सकते हैं, तो हम (कांग्रेस) खुले दिल से गरीब, बेरोजगार युवाओं और महिलाओं की मदद करेंगे. आप (प्रधानमंत्री मोदी) अपना काम कीजिए, हम अपना काम करेंगे.’’ उन्होंने ठेकेदारों और निजी स्कूलों को ‘‘40 प्रतिशत कमीशन’’ देने के लिए मजबूर करने के आरोपों, उप निरीक्षकों की भर्ती में अनियमितता समेत कथित भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर कर्नाटक में बसवराज बोम्मई सरकार पर भी निशाना साधा. गांधी ने आरोप लगाया कि ठेकेदारों के संगठन ने प्रधानमंत्री को ‘‘40 प्रतिशत कमीशन’’ के मुद्दे पर एक पत्र लिखा था, लेकिन वह इस पर चुप रहे, जो एक ‘‘कबूलनामा’’ था कि वास्तव में भ्रष्टाचार हुआ.

Related Articles

Back to top button