दिल्ली पुलिस ने मोदी के खिलाफ पोस्टर लगाने के आरोप में छह लोगों को किया गिरफ्तार

नयी दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ पोस्टर लगाने के मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है और 49 प्राथमिकी दर्ज की है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. इससे पहले दिन में पुलिस ने कहा था कि 100 प्राथमिकी दर्ज की गईं, लेकिन बाद में उन्होंने इस आंकड़े में संशोधन किया.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल ने पुलिस की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मोदी को ‘‘असुरक्षित’’ और ‘‘डरा हुआ’’ बताया, जबकि पुलिस ने दावा किया कि उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) मुख्यालय से बाहर निकल रहे एक वाहन से 2,000 से अधिक पोस्टर जब्त किए. पुलिस ने बताया कि दिल्ली के कई हिस्सों में दीवारों और खंभों पर ऐसे पोस्टर चिपके पाए गए थे जिन पर‘‘मोदी हटाओ, देश बचाओ’’ लिखा था.

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए छह लोगों में दो ंिप्रंिटग प्रेस के मालिक भी शामिल हैं, जिन्हें पोस्टर पर ंिप्रंिटग प्रेस का विवरण नहीं देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. उन्होंने बताया कि घटना में आप का कोई कार्यकर्ता शामिल है या नहीं, इसकी जांच की जा रही है. अधिकारी के मुताबिक दिल्ली संपत्ति विरूपण रोकथाम अधिनियम और प्रेस एवं पुस्तक रजिस्ट्रीकरण अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई.

केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘उन्होंने एक पोस्टर को लेकर प्राथमिकी दर्ज की. मोदी जी इतने डरे हुए क्यों हैं? यह एक सामान्य पोस्टर है और इसे लोकतंत्र में कोई भी लगा सकता है. इतना डरा हुआ प्रधानमंत्री, इतना असुरक्षित प्रधानमंत्री. मुझे लगता है कि वह (मोदी) हर सुबह यह सोचकर उठते हैं कि वह किसे जेल में डाल सकते हैं.’’ पुलिस के अनुसार, प्रेस को 50,000 पोस्टर छापने का आदेश दिया गया था और उनमें से कई पोस्टर रविवार रात लगा दिए गए.

पुलिस ने बताया कि मंदिर मार्ग, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, अरुणा आसफ अली रोड, सीमापुरी, न्यू उस्मानपुर, खजूरी खास, अशोक विहार, मॉडल टाउन और भारत नगर में लगे पोस्टर हटा दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि डीडीयू मार्ग पर आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यालय से बाहर निकलने के बाद एक कार से 2,050 सहित लगभग 20,000 पोस्टर जब्त किए गए हैं. उन्होंने बताया कि वाहन को जब्त कर लिया गया और उसके चालक को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘पूछताछ के दौरान चालक ने पुलिस को बताया कि वह पोस्टर को आनंद पर्वत-जखीरा चौराहे पर ले जा रहा था.’’

Related Articles

Back to top button