भारत श्रीलंका की हर संभव मदद करने की कोशिश कर रहा है: सिंह

कोलकाता. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि भारत श्रीलंका के सामने मौजूद अभूतपूर्व संकट से निपटने के लिए पड़ोसी देश की यथासंभव मदद करने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि देश ने अपने सभी पड़ोसियों के साथ मजबूत और मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए हुए है, चाहे वह श्रीलंका, नेपाल, भूटान, म्यामां, मालदीव या बांग्लादेश हो और संबंधों को बरकरार रखने के लिए विभिन्न प्रयास किए हैं.

सिंह ने कहा, ‘‘भारत कोविड-19 महामारी और यूक्रेन संकट से प्रभावित होने के बावजूद मित्र श्रीलंका की यथासंभव मदद करने की कोशिश कर रहा है.’’ रक्षा मंत्री ने ‘पीएसयू गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स’ (जीआरएसई) द्वारा निर्मित पी17ए युद्धपोत ‘दूनागिरी’ का यहां हुगली नदी में जलावतरण करने के बाद कहा कि भारत ने कोविड-19 संकट के बीच नेपाल, मालदीव और अन्य देशों को चिकित्सा और अन्य आपातकालीन सहायता प्रदान की है. रक्षा मंत्री ने अपने पूर्वी पड़ोसी बांग्लादेश की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि जिस तरह से देश सभी क्षेत्रों में प्रगति कर रहा है; यह निश्चित रूप से भविष्य में उन्नति की नई ऊंचाइयों को छुएगा.

उन्होंने कहा, ‘‘भारत, एक पड़ोसी के रूप में, बहुत खुश है कि बांग्लादेश चहुंमुखी प्रगति कर रहा है और धार्मिक प्रभाव और संकीर्णता को पीछे छोड़कर विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है और आधुनिकीकरण, धर्मनिरपेक्षता तथा महिलाओं के सशक्तिकरण पर जोर दे रहा है.’’ सिंह ने कहा कि बांग्लादेश का सामाजिक-आर्थिक विकास मॉडल दुनिया के कई देशों के लिए एक उदाहरण है.

उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा कि एक पड़ोसी जो पूरी तरह से धार्मिक कट्टरता से जुड़ा हुआ है और स्वयं उससे प्रभावित है, उसे अपनी हरकतों से भारत के समक्ष परेशानी खड़ी करने के बजाय बांग्लादेश से बहुत कुछ सीखने की जरूरत है. सिंह ने कहा, ‘‘भारत हमेशा स्वास्थ्य, शिक्षा, अर्थव्यवस्था, संपर्क (कनेक्टिविटी) और सुरक्षा क्षेत्रों में बांग्लादेश के साथ खड़ा रहा है और भविष्य में भी रहेगा.’’

Related Articles

Back to top button