भारतीय नौसेना ने समुद्री लुटेरों से 23 पाकिस्तानी नागरिकों की जान बचाई

नई दिल्ली: समुद्र में मुश्तैदी से तैनात रहने वाली भारतीय नौसेना ने समुद्री लुटेरों से घुटने टेकवा दिए। सोमाली समुद्री लुटेरों का सामना करते हुए भारतीय नौसेना ने करीब 23 पाकिस्तानी नागरिकों की जान बचाई, साथ ही एक मछली पकड़ने वाले ईरानी जहाज को भी सुरक्षित निकाला।

नौसेना ने करीब 12 घंटे के सफल ऑपरेशन के बाद इस काम को अंजाम दिया है। इसकी जानकारी देते हुए इंडियन नेवी ने बताया कि घटना शुक्रवार 29 मार्च को घटी। जब भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सुमेधा ने अपहृत जहाज, एफवी अल-कंबर को रोक लिया, क्योंकि इसे समुद्री डाकुओं ने बंदी बना लिया था। तेजी से कार्रवाई करते हुए, ऑपरेशन को मजबूत करने के लिए आईएनएस सुमेधा को जल्द ही गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस त्रिशूल के साथ शामिल कर लिया गया।

डाकुओं ने किया आत्मसमर्पण

पूरी कुशलता और कौशल के साथ इंडियन नेवी ने समुद्री डाकुओं के साथ बातचीत शुरू की, जिससे उन्हें बिना रक्तपात के आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा। आत्मसमर्पण ने समुद्री डकैती से निपटने और क्षेत्र में समुद्री गतिविधियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में भारतीय नौसेना के लिए एक निर्णायक जीत को चिह्नित किया। समुद्री डाकुओं को सफलतापूर्वक पकड़ने के बाद, भारतीय नौसेना की विशेषज्ञ टीमें पूरी तरह से स्वच्छता और समुद्री योग्यता जांच करने के लिए एफवी ‘अल-कंबर’ पर रवाना हुईं।

Related Articles

Back to top button