शारजाह से हैदराबाद आ रहे इंडिगो के विमान को तकनीकी खामी के बाद कराची में उतारा गया

नयी दिल्ली/कराची. शारजाह से हैदराबाद जा रही इंडिगो की एक उड़ान के एक इंजन में गड़बड़ी आने का पता चलने के बाद रविवार को एहतियात के तौर पर उसे कराची हवाईअड्डे पर उतारा गया. विमानन नियामक डीजीसीए के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
इससे पहले, 14 जुलाई को इंडिगो की दिल्ली-वड़ोदरा उड़ान का मार्ग एहतियात के तौर परिर्वितत करते हुए उसे जयपुर ले जाया गया था क्योंकि विमान के एक इंजन में कंपन हो रहा था.

अधिकारियों ने बताया कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) दोनों घटनाओं की जांच कर रहा है. इंडिगो ने रविवार की घटना के बारे में एक बयान में कहा कि शारजाह से हैदराबाद जा रही उसकी उड़ान 6ई-1406 के मार्ग को परिर्वितत करते हुए उसे कराची ले जाया गया.

एअरलाइन ने कहा, ‘‘पायलट को तकनीकी गड़बड़ी का पता चला. आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किया गया और एहतियात के तौर पर विमान के मार्ग को परिर्वितत कर उसे कराची ले जाया गया. यात्रियों को हैदराबाद लाने के लिए एक वैकल्पिक विमान कराची भेजा जा रहा है.’’ उल्लेखनीय है कि इंडिगो की प्रतिस्पर्धी एअरलाइन स्पाइसजेट अभी डीजीसीए की जांच के दायरे में है. डीजीसीए ने 19 जून के बाद से इसके विमानों में तकनीकी गड़बड़ी की कम से कम आठ घटनाएं होने के बाद छह जुलाई को स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

इनमें से एक घटना 5 जुलाई को हुई थी, जब स्पाइसजेट की दिल्ली-दुबई उड़ान को कराची ले जाना पड़ा क्योंकि फ्यूल इंडीकेटर सही तरीके से काम नहीं कर रहा था. विमानन नियामक ने 6 जुलाई को कहा था कि स्पाइसजेट सुरक्षित, कुशल और विश्वसनीय हवाई सेवाएं स्थापित करने में “विफल” रही और नोटिस का जवाब देने के लिए उसे तीन सप्ताह का समय दिया.

पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण (पीसीएए) के एक अधिकारी ने इंडिगो की एक उड़ान के कराची हवाई अड्डे पर उतरने की पुष्टि की. उन्होंने कहा, ‘‘सभी यात्रियों का उचित ध्यान रखा गया है और उन्हें ट्रांजिट लाउंज ले जाने के बाद नाश्ता कराया गया और खाने-पीने की चीजें दी गईं.’’ पीसीएए के अधिकारी ने कहा कि इंडिगो के विमान के इंजन नंबर दो में ‘इंजीनियंिरग क्रू’ ने गड़बड़ी पाई.

उन्होंने कहा, ‘‘विमान को उड़ान के लिए मंजूरी नहीं दी गई, इसलिए एअरलाइन ने एक वैकल्पिक विमान भेजा है.’’ पीसीए अधिकारी ने कहा कि यात्री जल्द ही हैदराबाद के लिए रवाना हो जाएंगे. पिछले साल, शारजाह से लखनऊ आ रही इंडिगो की एक उड़ान को भी एक यात्री के बीमार पड़ जाने के बाद आपात स्थिति में कराची हवाई अड्डे पर उतारा गया था, बाद में उक्त यात्री का निधन हो गया था.

Related Articles

Back to top button