‘कल्कि 2898 एडी’ ने फीके दौर में किया बेहतर प्रदर्शन

मुंबई. ‘कल्कि 2898 एडी’ के हिंदी संस्करण की सफलता ने 2024 में हिंदी फिल्म उद्योग के लिए एक नया मोड़ ला दिया है, जो इससे पहले बड़े बजट की ”बड़े मियां छोटे मियां”, ”मैदान” और ”योद्धा” जैसी फिल्मों की असफलता के कारण घाटे में था. फिल्म उद्योग के छह महीने के रिपोर्ट कार्ड के अनुसार, हिंदी सिनेमा क्षेत्र के कारोबार में 20-30 प्रतिशत की कमी आई है. वहीं, कम बजट और मौलिक विचारों वाली फिल्मों जैसे ”लापता लेडीज” (20 करोड़ रुपये) और ”मुंज्या” (98 करोड़ रुपये) ने अपनी बेहतर उपस्थिति दर्ज कराई.

फिल्म पर्यवेक्षक कोमल नाहटा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”अगर फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ न होती तो मैं कहता कि 2024 के पहले छह महीने काफी खराब रहे. हालांकि, ‘कल्कि’ कोई बॉलीवुड फिल्म नहीं है, लेकिन इसके हिंदी संस्करण ने एक नई जान फूंक दी है. ‘कल्कि’ सिर्फ हमारा रिपोर्ट कार्ड सुधारने के लिए आई थी, वरना यह लाल निशानों से भरा होता.” उन्होंने कहा कि अमिताभ बच्चन, प्रभास, कमल हासन और दीपिका पादुकोण अभिनीत इस महाकाव्य के हिंदी संस्करण से 300 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की उम्मीद है. कुल मिलाकर, इस फिल्म ने 900 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है, जो तेलुगु, तमिल और मलयालम में भी उपलब्ध है.

वहीं, वर्ष के दौरान रिलीज हुई अन्य फिल्मों ने निराशाजनक कारोबार किया है. खेल की दिवानगी पर आधारित अजय देवगन की ”मैदान” ने भारत में 63 करोड़ रुपये की कमाई की, जिसकी लागत लगभग 235 करोड़ रुपये थी. इसी तरह, फिल्म ”बड़े मियां छोटे मियां” ने भारत में 110 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की, जिसे लगभग 350 करोड़ रुपये से अधिक के बजट में बनाया गया था. सिद्धार्थ मल्होत्रा की एक और बड़े बजट की एक्शन फिल्म ”योद्धा” ने 42 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की, जिसकी लागत 55 करोड़ रुपये थी, जो उम्मीद से बहुत कम रहा.

अजय देवगन की हॉरर फिल्म ”शैतान” ने 147 करोड़ रुपये की कमाई के साथ अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन किया. इसी तरह, राजकुमार राव की ”श्रीकांत” ने 47 करोड़ रुपये कमाए. कुछ अन्य फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन किया. ऋतिक रोशन, दीपिका पादुकोण और अनिल कपूर अभिनीत और 250 करोड़ रुपये के बजट में बनी एक्शन फिल्म ”फाइटर” को दुनिया भर में 300 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की.

इसी तरह, शाहिद कपूर-कृति सनन की ”तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया” ने दुनिया भर में 139 करोड़ रुपये की कमाई की, जिसे 75 करोड़ रुपये के बजट पर बनाया गया था. दूसरी तरफ, 20 करोड़ रुपये के बजट में बनी यामी गौतम की ”आर्टिकल 370” एक बड़ी हिट साबित हुई, जिसने 105 करोड़ रुपये की कमाई की.

कंपनी ‘ऑरमैक्स मीडिया’ के अनुसार, जनवरी से मई 2023 तक हिंदी फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर कमाई 1,443 करोड़ रुपये थी. इस साल जनवरी से मई तक की कमाई 1,251 करोड़ रुपये रही, जो पिछले बार की तुलना में काफी कम है. कंपनी को अभी जून 2024 के लिए डेटा संकलित करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button