केरल की पहली वंदे भारत ट्रेन सेवा कासरगोड तक बढ़ाई गई : रेल मंत्री

नयी दिल्ली. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस कासरगोड से होकर भी गुजरेगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 अप्रैल को इस ट्रेन की शुरुआत करेंगे. उन्होंने कहा कि यह फैसला केंद्रीय राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन के अनुरोध पर लिया गया है. शुरुआत में ट्रेन को तिरुवनंतपुरम और कन्नूर के बीच चलाने की योजना थी.

वैष्णव ने यहां केरल से पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा कासरगोड तक बढ़ा दी गई है.’’ मंत्री ने यह भी कहा कि रेलवे दो चरणों में केरल में पटरियों का उन्नयन करने जा रहा है. चरण एक के तहत कासरगोड से तिरुवनंतपुरम तक पूरे ट्रैक को 110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति क्षमता में बदलने के लिए 381 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. उन्होंने कहा कि यह डेढ़ साल के भीतर किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में अन्य आवश्यक सुधार होंगे. इसे पूरा होने में दो से साढ़े तीन साल लगेंगे और इसके बाद ट्रैक की गति क्षमता को बढ़ाकर 130 किमीमीटर प्रति घंटा किया जाएगा. वैष्णव ने कहा कि तिरुवनंतपुरम एक महत्वपूर्ण शहरी क्षेत्र है जिसके आसपास कई छोटे उप-शहर हैं. क्षेत्र की कनेक्टिविटी में सुधार के लिए राज्य सरकार के साथ चर्चा हुई थी. मंत्री ने यह भी कहा कि अभी केरल के लिए सिर्फ एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दी गई है और भविष्य में और ट्रेनें शुरू की जाएंगी.

Related Articles

Back to top button