कोहली ने मेरे ऊपर थूका था, डिविलियर्स के कहने पर माफी मांगी: एल्गर

केपटाउन. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एल्गर ने दावा किया है कि भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने एक टेस्ट मैच के दौरान उन पर थूका था और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम के साथी एबी डिविलियर्स के कहने पर दो साल बाद उन्होंने माफी मांगी थी.
एल्गर ने दिसंबर में घरेलू मैदान पर भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के समापन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. नियमित कप्तान तेम्बा बावुमा की गैरमौजूदगी में उन्होंने इस मैच में टीम की कमान संभाली थी.

उन्होंने हालांकि उस श्रृंखला का उल्लेख नहीं किया जिसमें यह घटना घटी थी लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि यह वाक्या 2015 में दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा हो सकता है. एल्गर ने एक पॉडकास्ट पर इस जानकारी साझा करते हुए यह भी कहा कि उनकी कोहली और रविचंद्रन अश्विन के साथ झड़प हुई थी. एल्गर ने ‘बैंटर विद द बॉयज’ पॉडकास्ट पर यह बातें कही. इस कार्यक्रम में उनके साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला क्रिस मौरिस और रग्बी खिलाड़ी जीन डिविलियर्स भी मौजूद थे.

उन्होंने कहा, ” भारत में वे पिच किसी मजाक की तरह थी.” उन्होंने कहा, ” जब मैं बल्लेबाजी के लिए आया तो ऐसा लगा कि अश्विन और ‘क्या नाम है उसका जजेजा…. जा-जा-जाजेजा (किसी ने पीछे से कहा जड़ेजा)’ के खिलाफ खुद को बचा रहा हूं और कोहली ने मेरे ऊपर थूक दिया.” एल्गर ने दावा किया कि उन्होंने पलटवार करते हुए कोहली को गंदी गाली दी.

पॉडकास्ट के मेजबान ने जब एल्गर से पूछा कि क्या कोहली उनकी बातों का मतलब समझ सकें, तो उन्होंने कहा, ” हां, वह समझ गया होगा, क्योंकि (एबी) डिविलियर्स आरसीबी में उसके साथी थे. मैंने कहा ‘अगर तुम ऐसा करोगे तो मैं तुम्हें पूरी तरह से नेस्तनाबूद कर दूंगा’.” दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि जब डिविलियर्स को इस घटना के बारे में पता चला तो उन्होंने अपने दोस्त और आरसीबी टीम के साथी के सामने यह मामला उठाया. एल्गर ने यह नहीं बताया कि डिविलियर्स ने कोहली के साथ इस घटना पर कब चर्चा की.

इस वामहस्त बल्लेबाज ने कहा, ”वैसे भी, मुझे एहसास हुआ कि डिविलियर्स को पता चल गया कि उसने क्या किया है और वह उसके पास गया और कहा, ‘दोस्त, तुम मेरे साथी खिलाड़ी पर क्यों थूक रहे हो? यह अच्छा नहीं है’ और दो साल बाद, उसने (कोहली) दक्षिण अफ्रीका में मैच के दौरान मुझे एक तरफ बुला कर कहा कि क्या हम श्रृंखला के अंत में ड्रिंक करने जा सकते हैं?” एल्गर के मुताबिक, ” कोहली ने कहा, ‘ मैं अपनी हरकत के लिए माफी मांगना चाहता हूं.’ उसने दक्षिण अफ्रीका में दो साल के बाद माफी मांगी और कहा कि क्या हम इस श्रृंखला के बाद साथ में ड्रिंक कर सकते है. हम सुबह के तीन बजे तक एक साथ थे. यह तब की बात है जब वह ड्रिंक करता था. जाहिर है वह अब थोड़ा बदल गया है.”

यह पूछे जाने पर कि कोहली और अश्विन जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना अंतिम टेस्ट खेलने का उनका अनुभव कैसा था, एल्गर ने जवाब दिया, ”शानदार.” दिसंबर 2023 में केपटाउन में अपनी अंतिम टेस्ट पारी में एल्गर के बल्ले से कैच लेने के बाद कोहली ने खुल कर जश्न नहीं मनाया और पवेलियन लौटते समय उन्हें गले लगा लिया. कोहली ने उन्हें अपनी एक टेस्ट जर्सी भी दी.

Related Articles

Back to top button