मकर संक्रांति पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा सागर में डुबकी लगायी

सागर द्वीप. हुगली नदी और बंगाल की खाड़ी के संगम गंगा सागर में मकर संक्रांति के अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगायी. पश्चिम बंगाल सरकार के एक मंत्री ने रविवार को इसकी जानकारी दी. मकर संक्रांति पर पवित्र स्रान का महुर्त शनिवार शाम 6:53 बजे से शुरू हुआ और रविवार सूर्यास्त तक था.

मंत्री अरूप बिस्वास ने बताया कि रविवार शाम चार बजे तक पिछले कुछ दिनों में देशभर से 51 लाख से ज्यादा श्रद्धालु गंगा सागर आए हैं. उन्होंने बताया कि और 10 लाख लोग गंगा सागर पहुंचने वाले हैं. श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगायी और कपिल मुनि आश्रम में पूजा की.

उन्होंने बताया कि इस साल के गंगा सागर मेले में अभी तक दिल का दौरा पड़ने से सात लोगों की मौत हुई है. इनमें से उत्तर प्रदेश के दो लोगों की मौत रविवार को हुई है. वहीं, विभिन्न कारणों से बीमार हुए 125 श्रद्धालुओं का इलाज सागर द्वीप के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं, 25 अन्य लोगों को बेहतर इलाज के लिए कोलकाता ले जाया गया है. उन्होंने बताया कि घने कोहरे के कारण शनिवार रात आठ बजे से रविवार सुबह नौ बजे तक गंगा सागर द्वीप तक जाने वाली नौकाओं के संचालन पर पाबंदी लगा दी गई थी.

Related Articles

Back to top button