पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर के नेताओं ने मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी

इस्लामाबाद/जोहानिसबर्ग/सिंगापुर. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके बड़े भाई एवं सत्तारूढ़ पार्टी के प्रमुख नवाज शरीफ ने नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने पर सोमवार को शुभकामनाएं दीं. इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने भी मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने पर बधाई दी.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री एवं पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) के प्रमुख नवाज शरीफ ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि हाल के चुनाव में मोदी की सफलता उनके नेतृत्व में लोगों के विश्वास को दर्शाती है. उन्होंने कहा कि मोदी इस अवसर का लाभ दक्षिण एशिया के दो अरब लोगों के भाग्य को आकार देने में उठाएं.

नवाज ने कहा, ”तीसरी बार सत्ता संभालने पर मोदी जी को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. हाल के चुनाव में आपकी पार्टी की सफलता आपके नेतृत्व में लोगों के विश्वास को दर्शाती है. आइए हम नफरत को आशा से बदलें और दक्षिण एशिया के दो अरब लोगों के भाग्य को आकार देने के लिए अवसर का लाभ उठाएं.” मोदी ने रविवार को नयी दिल्ली में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली.
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने चीन से लौटने के बाद ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में मोदी को बधाई दी. भारत के पड़ोस से शहबाज ही एक ऐसे नेता थे जिन्हें नयी दिल्ली में मोदी के शपथग्रहण समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया.

शहबाज ने कहा, ”भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर नरेन्द्र मोदी को बधाई.” वहीं, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने भारत के लोगों के प्रति समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की और उन्हें ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए उनकी चुनावी जीत पर बधाई दी. रामफोसा ने भारत के लोगों को अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने और चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए भी बधाई दी जो 19 अप्रैल से एक जून तक सात चरणों में संपन्न हुई.

इस बीच, सिंगापुर के प्रधान मंत्री लॉरेंस वोंग ने भी नरेन्द्र मोदी को उनके फिर से प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी. वोंग ने रविवार को अपने भारतीय समकक्ष को लिखे एक बधाई पत्र में कहा कि मोदी ने पिछले दशक में “भारत के उल्लेखनीय परिवर्तन को बढ़ावा दिया और लाखों लोगों के जीवन का उत्थान किया”. सिंगापुर के विदेश मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी किए गए पत्र में वोंग के हवाले से कहा गया, “मुझे विश्वास है कि आपके (मोदी) नेतृत्व में भारत बढ़ता रहेगा और समृद्ध होता रहेगा.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button