ताइवान में मतदान के लिए उम्र कम करने, मेयर और नगर परिषदों के वास्ते मतदान

ताइपे: ताइवान में स्थानीय निकायों के चुनाव के लिये शनिवार को मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं का पहुंचना शुरू हो गया था। इन चुनावों को 2024 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले द्वीप के प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए शक्ति परीक्षण के तौर पर देखा जा रहा है। ताइवान के नागरिक मतदान के जरिये सभी 13 क्षेत्रों (काउंटी) और नौ शहरों में अपने मेयर, नगर परिषद के सदस्यों तथा अन्य स्थानीय नेताओं का चुनाव करेंगे।

इस मतदान के जरिये यह रायशुमारी भी कराई जा रही है कि मतदाताओं की न्यूनतम उम्र को क्या 20 वर्ष से घटाकर 18 किया जाए। मतदान स्थानीय समयानुसार शनिवार को सुबह आठ बजे शुरू हुआ।

अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों और सत्तारूढ़ दल ने जहां चुनावों को ताइवान के पड़ोसी देश से अस्तित्व के दीर्घकालिक खतरे से जोड़ने का प्रयास किया है, वहीं कई स्थानीय विशेषज्ञों को नहीं लगता कि इस बार चीन की कोई बड़ी भूमिका है।

नेशनल ताइवान यूनिर्विसटी में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर येह-लिह वांग ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय संस्था ने बहुत कुछ दांव पर रख दिया है। उन्होंने इस स्थानीय चुनाव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा दिया है और इसे ताइवान के अस्तित्व से जोड़ दिया।’’

राजधानी ताइपे से लगे शहर न्यू ताइपे सिटी के एक प्राथमिक विद्यालय में बारिश के बावजूद, काफी संख्या में युवा और बुजुर्ग मतदाता अपना मत डालने सुबह ही पहुंच गए थे।

Related Articles

Back to top button