‘मेक इन इंडिया’ पहल ‘जोक इन इंडिया’ बन गई है : तेलंगाना के मुख्यमंत्री

भारत राष्ट्र समिति की बैठक में हिंदी में लगे नारे

खम्मम (तेलंगाना). तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ पहल ‘जोक इन इंडिया’ बन गई है. यहां भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की पहली बैठक को संबोधित करते हुए पार्टी प्रमुख राव ने कहा कि अगर लोकसभा चुनाव के बाद 2024 में केंद्र में ‘बीआरएस प्रस्तावित सरकार’ सत्ता में आती है तो देश भर के किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया कराई जाएगी.

उन्होंने केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम पर तंज कसते हुए कहा, ‘‘मेक इन इंडिया पहल जोक इन इंडिया बन गई है. मेक इन इंडिया है, लेकिन (देश में) हर गली में चाइना बाजार हैं.’’ उन्होंने कहा कि अगर बीआरएस सत्ता में आती है तो सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना को समाप्त कर दिया जाएगा. केसीआर ने कहा कि तेलंगाना की रायतु बंधु (किसानों के कल्याण के लिए) जैसी योजनाएं पूरे देश में लागू की जानी चाहिए तथा यह उनकी पार्टी का नारा और मांग है.

उन्होंने भाजपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि अंतरराज्यीय पानी के मुद्दे के लिए दोनों पार्टियां जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा कि बीआरएस भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के विनिवेश का पुरजोर विरोध कर रही है. बीआरएस अध्यक्ष राव की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डी राजा और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने भाग लिया.

भारत राष्ट्र समिति की बैठक में हिंदी में लगे नारे
भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की बुधवार की बैठक में किसानों के कल्याण पर तेलंगाना सरकार की योजनाओं के पक्ष में पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए. राज्य में सत्तारूढ़ बीआरएस की बुधवार को यहां पहली सार्वजनिक बैठक में राजनीतिक गीत गूंजते रहे, जिसमें मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष चंद्रशेखर राव की सराहना की गई.

बीआरएस के पदाधिकारियों और उत्साही कार्यकर्ताओं की मौजूदगी के बीच बैठक स्थल हिंदी में बनाए गए राजनीतिक गानों से गूंज उठा. पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ‘‘एक दो तीन चार, देश के नेता केसीआर’’ की धुन पर तालियां बजाईं. तेलुगु में ‘‘जय तेलंगाना और जय जय केसीआर’’ जैसे नारों से परिचित पार्टी कार्यकर्ताओं ने ‘‘भाजपा को हटाएंगे, भारत को बचाएंगे’’ जैसे नारों के साथ हिंदी गाने सुने.

बैठक का मंच गुलाबी रंग में सराबोर था और प्रस्तुति देने वालों को एक ही रंग के कपड़े पहनाए गए थे और उन्होंने मंच पर नेताओं के आने से पहले भीड़ को बांधे रखा. गुलाबी बीआरएस के झंडे का रंग है. ‘अब की बार किसान सरकार’ का नारा लिखा था और इसे मंच पर प्रमुखता से प्रर्दिशत किया गया.

चंद्रशेखर राव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बैठक से पहले यादाद्री में भगवान लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी के मंदिर जा कर पूजा की. राव नीत सरकार ने इस मंदिर का बड़े पैमाने पर जीर्णोद्धार किया है.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डी राजा भी यादाद्री पहुंचे. हालांकि, पार्टी सूत्रों के मुताबिक वे ‘दर्शन’ के लिए मंदिर नहीं गए. उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री राव के साथ केजरीवाल, मान और यादव ने मंदिर में पूजा-अर्चना की.

Related Articles

Back to top button