अमेरिकन एयरलाइंस की न्यूयार्क-दिल्ली उड़ान में सहयात्री पर पेशाब करने के आरोप में व्यक्ति पकड़ा गया

नयी दिल्ली. अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ान में न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रहे एक भारतीय व्यक्ति को अपने सहयात्री पर पेशाब करने के आरोप में यहां हवाई अड्डे पर पकड़ा गया है. यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को दी. सूत्रों ने बताया कि एयरलाइन के कर्मचारियों के अनुसार आरोपी भारतीय यात्री शराब के नशे में था और उसने एक बहस के दौरान अपने सहयात्री पर पेशाब कर दिया.

यह घटना अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ान संख्या एए 292 में हुई और आरोपी यात्री को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने रविवार को रात करीब 9 बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर विमान के उतरने के बाद पकड़ लिया.
सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पीड़ित यात्री ने एयरलाइन को एक औपचारिक शिकायत दी है. सूत्रों ने बताया एयरलाइन ने विमान के हवाई अड्डे पर उतरने से पहले मामले की सूचना दिल्ली हवाई अड्डे को दी और घटना में शामिल दोनों यात्रियों को बाद में दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मामले में गैर-संज्ञेय अपराधों के तहत कानूनी कार्रवाई की गई है. यात्री के खराब व्यवहार के बारे में एयरलाइंस के कर्मचारियों द्वारा दी गई शिकायत के बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू की. पुलिस उपायुक्त (हवाईअड्डा) देवेश कुमार महला ने कहा, ‘‘किसी के पेशाब करने के संबंध में सह-यात्रियों द्वारा कोई सबूत या शिकायत नहीं दी गई है.’’ हाल के दिनों में यात्रियों द्वारा कथित तौर पर शराब पीने के बाद सह-यात्रियों पर पेशाब करने की घटनाएं सामने आई हैं.

पिछले साल 26 नवंबर को नशे में धुत एक व्यक्ति ने एयर इंडिया की न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के बिजनेस क्लास में अपनी महिला सह-यात्री पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया था. उक्त मामला जनवरी में सामने आया और दिल्ली पुलिस ने कुछ दिनों बाद उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया. एयर इंडिया ने उस पर 30 दिन का यात्रा प्रतिबंध लगा दिया था.

इस तरह की दूसरी घटना 6 दिसंबर, 2022 को एयर इंडिया पेरिस-नयी दिल्ली की उड़ान में दर्ज की गई थी, जब एक यात्री ने खाली सीट पर और एक साथी महिला सहयात्री के कंबल पर कथित तौर पर तब पेशाब कर दिया था जब वह शौचालय गई थी. इस बीच उड्डयन नियामक डीजीसीए ने सोमवार को कहा कि अमेरिकन एयरलाइंस ने न्यूयॉर्क-दिल्ली के बीच एक उड़ान में एक यात्री द्वारा एक सहयात्री पर कथित तौर पर पेशाब करने के संबंध में रविवार को एक रिपोर्ट सौंपी है.

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, एयरलाइन आंतरिक प्रक्रियाओं के अनुसार मामले की आगे जांच करेगी. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारी ने कहा कि एयरलाइन ने सह-यात्रियों के बयान दर्ज किए हैं और यात्री को कानून प्रवर्तन को सौंप दिया है और एक प्राथमिकी दर्ज की गई है.

Related Articles

Back to top button