यूक्रेन के 10 लाख से अधिक लोगों को रूस ले जाया गया : रूसी रक्षा मंत्रालय

मास्को/ वाशिंगटन.  यूक्रेन पर रूसी सेना के आक्रमण की शुरुआत के बाद से अब तक करीब दो लाख बच्चों समेत दस लाख से अधिक लोगों को यूक्रेन से सुरक्षित निकालकर रूस ले जाया गया है. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से सोमवार को यह जानकारी दी.

रक्षा मंत्रालय के अधिकारी मिखाइल मिजÞन्त्सिेव ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान यूक्रेनी अधिकारियों की मदद के बिना ही 1,847 बच्चों समेत कुल 11,550 लोगों को सुरक्षित निकालकर रूस ले जाया गया है. तास की रिपोर्ट के मुताबिक, मिखाइल मिजÞन्त्सिेव ने कहा कि आम नागरिकों को दोनेत्स्क, लुहांस्क और यूक्रेन के अन्य हिस्सों के खतरनाक क्षेत्रों से निकाला गया और रूसी संघ के भूभाग में ले जाया गया.

यूक्रेन ने इस पूरे युद्ध के दौरान रूसी सैनिकों पर नागरिकों को उनकी इच्छा के विरुद्ध रूस या रूसी-नियंत्रित क्षेत्रों में ले जाने का आरोप लगाया है. रूस ने लगातार इन आरोपों का खंडन किया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोमवार को यूक्रेन के सरकारी टेलीविजन चैनल टीवी ईआरटी से कहा कि यूक्रेन के करीब पांच लाख लोगों को उनकी इच्छा के विरुद्ध रूस अथवा अन्य स्थानों पर ले जाया गया है.

रूस पूर्वी यूक्रेन पर कब्जे की योजना बना रहा है : अमेरिकी अधिकारी

अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि रूस इस माह पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्सों पर कब्जा करने और दक्षिणी शहर खेरसोन को स्वतंत्र गणराज्य के तौर पर मान्यता देने की योजना बना रहा है. यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संबंधी संगठन के लिए अमेरिकी दूत माइकल कारपेंटर ने सोमवार को यह बात कही.

उन्होंने कहा कि अमेरिका और अन्य देशों को जानकारी मिली है कि रूस तथाकथित दोनेत्सक और लुहांस्क ‘‘पीपुल्स रिपब्लिक’’ में ‘‘दिखावटी जनमत संग्रह’’ कराने की योजना बना रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसे संकेत मिले हैं कि रूस खेरसोन शहर में भी स्वतंत्र मतदान करा सकता है.

कारपेंटर ने कहा, ‘‘इस प्रकार के दिखावटी जनमत संग्रह, फर्जी मतदान को वैध नहीं माना जाएगा और न ही यूक्रेन के किसी क्षेत्र पर कब्जे की कोशिश को जायज माना जाएगा.’’ उन्होंने इस बात की विस्तृत जानकारी नहीं दी कि किन सूचनाओं के आधार पर इस प्रकार का आकलन किया गया है, हालांकि ये सूचनाएं पहले से ही हैं कि रूस पूर्वी तथा दक्षिण के उन क्षेत्र पर अपनी पकड़ को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है जो उसके कब्जे में आ चुके हैं. कारपेंटर ने कहा कि ऐसे सबूत हैं कि कुछ स्थानीय मेयर और नेताओं को अगवा किया गया है, इंटरनेट तथा फोन सेवाओं को बंद किया गया है और उन स्थानों में स्कूलों में रूसी पाठ्यक्रम शीघ्र लागू किया जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button