वेंकटेश के शतक पर पानी फेरकर मुंबई ने केकेआर को पांच विकेट से हराया

मुंबई. ईशान किशन के तूफानी अर्धशतक से मिली शानदार शुरुआत के दम पर मुंबई इंडियंस ने वेंकटेश अय्यर के रिकॉर्ड शतक पर पानी फेर कर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रविवार को यहां 14 गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट से आसान जीत दर्ज की.

अय्यर ने 51 गेंदों पर 104 रन बनाए जिसमें छह चौके और नौ छक्के शामिल हैं. ब्रैंडन मैकुलम ने 2008 में आईपीएल के पहले मैच में केकेआर की तरफ से खेलते हुए 158 रन बनाए थे. इसके बाद पिछले 15 वर्षों में केकेआर का कोई बल्लेबाज तिहरे अंक में नहीं पहुंच पाया था. अय्यर आखिर वह मिथक तोड़ने में सफल रहे. उनकी इस पारी की मदद केकेआर ने छह विकेट पर 185 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया.

ईशान किशन (25 गेंदों पर 58 रन, पांच चौके, पांच छक्के) और रोहित (13 गेंदों पर 20 रन) ने पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़कर मुंबई को धमाकेदार शुरुआत दिलाई. फॉर्म में वापसी करने वाले कार्यवाहक कप्तान सूर्यकुमार यादव (25 गेंदों पर 43 रन, चार चौके, तीन छक्के) और तिलक वर्मा (25 गेंदों पर 30 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की. टिम डेविड 13 गेंदों पर 24 रन बनाकर नाबाद रहे जिससे मुंबई में 17.4 ओवर में पांच विकेट पर 186 रन बनाए.

मुंबई की चार मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि केकेआर को पांच मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा. रोहित पेट की खराबी कारण टॉस करने के लिए नहीं उतर पाए लेकिन उन्होंने बाद में इंपैक्ट प्लेयर के रूप में मुंबई की पारी का आगाज किया. किशन ने आक्रामक अंदाज में शुरुआत की. उन्होंने शार्दुल ठाकुर के पारी के दूसरे ओवर में दो चौके और एक छक्का जबकि उमेश यादव पर चौका छक्का लगाया. उमेश के इस ओवर में रोहित ने भी एक गेंद छक्के के लिए भेजी. उन्होंने सुयश शर्मा (27 रन देकर दो) पर भी छक्का लगाया लेकिन इस लेग स्पिनर ने इसी ओवर में होने पवेलियन की राह दिखा दी. उमेश ने मिड आॅफ से दौड़ लगाकर एक हाथ से बेहतरीन कैच लिया.

इस बीच किशन ने सुनील नारायण (तीन ओवर में 41 रन) का स्वागत दो छक्कों और एक चौके से किया. इससे मुंबई पावर प्ले में एक विकेट पर 72 रन बनाने में सफल रहा. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने सुयश पर चौका लगाकर 21 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद उन्होंने वरुण चक्रवर्ती (38 रन देकर एक) पर भी छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद उनके पैड से टकराकर विकेटों में समा गई.

पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए जूझ रहे सूर्यकुमार ने शुरू में सतर्कता बरती लेकिन बाद में लॉकी फÞर्ग्युसन पर लगातार दो छक्के लगाकर अपने हाथ खोलें. इस बीच तिलक वर्मा ने दूसरे छोर से कुछ अच्छे शॉट लगाए जिससे मुंबई की रन गति बनी रही.
सूर्यकुमार ने आंद्रे रसेल पर छक्का और चौका जड़कर जरूरी रन रेट को छह से कम कर दिया. सुयश ने तिलक को बोल्ड किया लेकिन उनकी जगह क्रीज पर उतरे टिम डेविड ने वरुण के अगले ओवर में दो छक्के जड़कर उनकी कमी नहीं खलने. ठाकुर ने सूर्यकुमार को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे केकेआर की बल्लेबाजी वेंकटेश के इर्द-गिर्द ही घूमती रही जिन्होंने अपनी पावर हिंिटग का शानदार नमूना पेश करके दूसरी तरफ से सहयोग न मिलने के बावजूद मुंबई के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया.
मुंबई ने अर्जुन तेंदुलकर (दो ओवर में 17 रन देकर कोई विकेट नहीं) को आईपीएल में पदार्पण का मौका दिया और फिर गेंदबाजी का आगाज बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज से कराया. वह हालांकि कैमरन ग्रीन (दो ओवर में 20 रन देकर एक) थे जिन्होंने पारी के दूसरे ओवर में ही नारायण जगदीशन (शून्य) को आउट करके मुंबई को पहली सफलता दिलाई.

दूसरे सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (आठ) भी पावर प्ले में ही पवेलियन लौट गए जबकि कप्तान नितीश राणा (पांच) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए. इस बीच वेंकटेश का बल्ला रन उगलता रहा. उन्होंने अर्जुन पर चौका और छक्का लगाकर शुरुआत की और फिर ग्रीन की गेंद भी छह रन के लिए भेजी. उन्होंने डुआन यानसन (53 रन देकर एक विकेट) का स्वागत दो छक्कों से किया जिनमें से दूसरे छक्के से केकेआर का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा.

वेंकटेश ने रितिक शौकीन (34 रन देकर दो विकेट) पर चौका जड़कर केवल 23 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया और फिर शार्दुल ठाकुर के साथ चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. इसमें ठाकुर का योगदान 13 रन था. इस बीच वेंकटेश ने रिले मेरेडिथ (40 रन देकर एक) पर लगातार दो छक्के लगाए.

वह इसी गेंदबाज पर छक्का जड़कर 90 रन के पार पहुंचे. उन्होंने यानसन की गेंद पर एक रन लेकर 49 गेंदों पर अपने करियर का पहला शतक पूरा किया. शतक पूरा करने के तुरंत बाद उन्होंने मेरेडिथ की गेंद पर शार्ट थर्ड मैन में कैच थमा दिया. यानसन ने ंिरकू ंिसह (18) के रूप में आईपीएल में अपना पहला विकेट लिया. मुंबई के गेंदबाजों ने उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया. आंद्रे रसेल 11 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाकर नाबाद रहे. मुंबई के स्पिनरों शौकीन और पीयूष चावला (19 रन देकर एक विकेट) ने बीच के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की.

Related Articles

Back to top button