ओडिशा के 14 जिलों में विहिप द्वारा आहूत हड़ताल के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित

भुवनेश्वर. ओडिशा में हिंसा प्रभावित संबलपुर सहित 14 जिलों में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा आहूत हड़ताल के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ. विहिप ने राज्य की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) सरकार पर ‘‘हिंदू-विरोधी’’ रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए सुबह से शाम तक की हड़ताल का आ’’ान किया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), बजरंग दल सहित संघ परिवार के अन्य घटक इसका समर्थन कर रहे हैं.

संबलपुर में 12 और 14 अप्रैल को हुई हिंसा के बाद से शहर में कर्फ्यू लगा है और जिले में इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित हैं. एक अधिकारी ने बताया कि हनुमान जयंती समारोह के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा के बाद 14 अप्रैल की आधी रात से संबलपुर शहर में लागू निषेधाज्ञा को आंशिक रूप से हटा दिया गया है. हालांकि इंटरनेट सेवाओं के निलंबन को बृहस्पतिवार सुबह 10 बजे तक और 24 घंटे के लिए बढ़ा दिया गया.

संबलपुर में हड़ताल के दौरान वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहे और सड़कों पर इक्का-दुक्का वाहन ही नजर आए. हालांकि, अन्य जिलों में प्रदर्शनकारियों को सड़कों पर जाम लगाते और लोगों से अपनी दुकानें बंद करने का आग्रह करते देखा गया. हड़ताल में आपात सेवाओं को छूट दी गई है. पुलिस र्किमयों को महत्वपूर्ण चौराहों पर तैनात किया गया है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके.

संबलपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) तपन कुमार मोहंती ने बताया कि जिले में अभी तक किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है. संबलपुर के अलावा, बारगढ़, देवगढ़, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कालाहांडी, सोनपुर, बौध, नुआपाड़ा, कोरापुट, नबरंगपुर, मल्कानगिरी और रायगढ़ जिलों में हड़ताल का असर दिखा. प्रदर्शन कर रहे लोगों ने संबलपुर हिंसा के लिए ‘‘जिम्मेदार लोगों’’ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की.

विहिप की ओडिशा इकाई के सचिव शुभ्रांशु शेखर ने कहा, ‘‘ दोषियों के खिलाफ 48 घंटे में कार्रवाई नहीं की गई तो हम पूरे राज्य में हड़ताल करेंगे.’’ भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख मनमोहन सामल ने आरोप लगाया कि पुलिस ने पक्षपातपूर्ण तरीके से काम किया. शरारती तत्वों को खुला छोड़ दिया, जबकि कुछ निर्दोष लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया.

इस बीच, संबलपुर जिला प्रशासन ने स्थिति के बेहतर होने के मद्देनजर कर्फ्यू में ढील दी है. वहां 14 अप्रैल के बाद से हिंसा की कोई घटना नहीं हुई. संबलपुर की जिला अधिकारी अनन्या दास ने कहा, ‘‘ स्थिति बेहतर होने के मद्देनजर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी.’’ हालांकि, राज्य सरकार ने संबलपुर जिले में इंटरनेट सेवाओं का निलंबन और 24 घंटे यानी बृहस्पतिवार सुबह 10 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है.

Related Articles

Back to top button