राहुल गांधी को अयोग्य करार दिए जाने के बाद वायनाड में आम जनजीवन सामान्य

कलपेट्टा: कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने जब 2019 का लोकसभा चुनाव वायनाड से लड़ने की घोषणा की थी, तब उनसे मिलने की इच्छा रखने वाली एल्सी अम्मा सुर्खियों आ गई थीं। हालांकि राहुल की सदस्यता रद्द होने के बाद पत्रकारों ने एक बार फिर एल्सी अम्मा से संपर्क करने की कोशिश तो पता चला कि उनका छह माह पहले निधन हो गया है।

राहुल को अयोग्य करार दिए जाने के बाद वायनाड की स्थिति देखने पहुंचे पत्रकार से 99 वर्षीय मैथ्यू ने पूछा, ‘‘क्या आप यह सामान उठाने के लिए पर्याप्त लोग एकत्रित पाएंगे?’’ वह वायनाड के कलपेट्टा में जिला कांग्रेस समिति कार्यालय में रविवार शाम को बांस के डंडों के चारों ओर बंधे मिट्टी के तेल से भीगे कपड़े की मशालों की बात कर रहे थे।

वायनाड सीट से राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने के तीसरे दिन युवा कांग्रेस ने रात्रि मार्च का आयोजन किया। मैथ्यू कांग्रेस के समर्थक हैं। उन्होंने पार्टी के लिए अपने प्रदर्शन के बारे में याद करते हुए बताया कि काफी समय पहले की बात है जब उन्होंने एक थाने पर पथराव किया था।

मैथ्यू का कहना है कि यदि आप वायनाड के किसी भी हिस्से में सड़क पर लोगों को रोक कर पूछेंगे कि आप राहुल को अयोग्य ठहराए जाने के बारे में क्या सोचते हैं, तो अक्सर लोग नाराजगी व्यक्त करेंगे, लेकिन फिर वे अपना रोजमर्रा का जीवन जारी रखेंगे…यह समझते हुए कि लड़ाई कहीं और लड़ी जा रही है।

यह नजर भी आया। जिले के मानन्थावादी में वायनाड का प्रसिद्ध ‘आॅल-नाइट फेस्टिवल’ वल्लीयूर्ककावु मंदिर द्वारा आयोजित किया जा रहा था। इस 14-दिवसीय वार्षिक उत्सव को अरट्टू उत्सव भी कहा जाता है। वहीं रमजान के दौरान लोग रोजे भी रख रहे हैं।
इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) की एक नगरपालिका पार्षद एवं एल्सी अम्मा की बहू श्रीजा ने इस बात पर भरोसा जताया कि राहुल गांधी की दोषसिद्धी को रद्द किया जाएगा और वह अगला चुनाव बड़े अंतर से वायनाड से ही जीतेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ मेरे आसपास की कई महिलाएं राहुल गांधी को बहुत पसंद करती हैं।’’ इसके साथ ही उन्होंने उनके इलाके में पानी की कमी की समस्या पर भी जोर दिया। कांग्रेस कार्यालय में भी नियमित काम अपनी गति से होते नजर आए। रात्रि मार्च पर जाने से पहले सदस्यों ने इफ्तार किया। जिला पंचायत अध्यक्ष समशाद मरकर ने कहा कि रोजे की वजह से वायनाड में प्रदर्शन कम हो रहे हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित करने के मामले में गिरफ्तार किए गए कलपेट्टा के विधायक टी. सिद्दीकी रिहा होने के बाद स्थानीय मस्जिद में रमजान की नमाज अदा करते नजर आए। वायनाड में प्रदर्शन के धीमे होने के सवाल पर उन्होंने वायनाड कांग्रेस द्वारा ‘‘ लोकतंत्र बचाने और (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी सरकार के अत्याचार के खिलाफ लड़ने’’ के लिए आयोजित कई कार्यक्रमों के बारे में बताया।

वहीं ग्रामीण इलाकों में शनिवार को होने वाले शाम के कार्यक्रम और रविवार को होने वाले रात्रि मार्च के लिए युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी. वी. श्रीनिवास का कलपेट्टा का दौरा रद्द कर दिया गया। हालांकि कांग्रेस ने रविवार रात मैथ्यू को गलत साबित कर दिया और तैयार की गई सभी लाठियों का इस्तेमाल मशाल के तौर पर किया गया। करीब 400 कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कलपेट्टा से उन्हें हवा में लहराते हुए मार्च किया।

Related Articles

Back to top button