अगले महीने सेवानिवृत्त होंगे पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले पांच सप्ताह में सेवानिवृत्त हो रहे हैं और वह सेवा विस्तार की मांग नहीं करेंगे. मीडिया की एक खबर में यह कहा गया है. जनरल बाजवा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नए सेना प्रमुख का चयन करेंगे. ‘जियो टीवी’ के मुताबिक सरकार ने घोषणा की है कि सेना प्रमुख के उत्तराधिकारी को नियत समय पर और संविधान के अनुसार नियुक्त किया जाएगा.

चैनल ने अज्ञात सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि जनरल बाजवा ने शुक्रवार को कहा कि वह सेवा विस्तार की मांग नहीं करेंगे और पांच सप्ताह के बाद सेवानिवृत्त हो जाएंगे. छह साल तक पाकिस्तानी सेना का शीर्ष पद संभालने वाले बाजवा ने यह भी कहा कि सेना राजनीति में कोई भूमिका नहीं निभाएगी. उन्हें शुरु में 2016 में नियुक्त किया गया था, लेकिन तीन साल के कार्यकाल के बाद 2019 में इमरान खान की तत्कालीन सरकार ने उनकी सेवा को और तीन साल के लिए बढ़ा दिया.

सितंबर में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने जल्द चुनाव का आह्वान करते हुए कहा था कि जनरल बाजवा को नयी सरकार के चुने जाने तक एक और सेवा विस्तार दिया जाना चाहिए. अटकलें लगाई जा रही थीं कि इस महीने की शुरुआत में लंदन में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सुप्रीमो नवाज शरीफ से मुलाकात के बाद उन्हें एक और कार्यकाल मिल सकता है. लेकिन अब इसकी संभावना नहीं है.

सेना प्रमुख की नियुक्ति पूरी तरह प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है और शायद यह एकमात्र समय होता है जब शक्तिशाली सेना द्वारा बिना किसी अगर मगर के उनके फैसले को स्वीकार किया जाता है. आगामी नियुक्ति सभी गलत कारणों से सुर्खियों में है. खान जब सत्ता में थे, विपक्ष ने उन पर अपनी पसंद के व्यक्ति को सेना प्रमुख के पद पर लाने की कोशिश करने का आरोप लगाया, जो विपक्षी नेताओं को प्रताड़ित करने के उनके कथित एजेंडे का समर्थन कर सके. इस साल अप्रैल में सत्ता गंवाने के बाद से समीकरण बदल गये और अब खान कह रहे हैं कि गठबंधन सरकार लूटी गई संपत्ति को बचाने और आम चुनावों के जनादेश की चोरी के लिए अपनी पसंद का सेना प्रमुख नियुक्त करना चाहती है.

Related Articles

Back to top button