बाबर को टी20 विश्व कप से पहले पीसीबी ने फिर से सीमित ओवर प्रारूप का कप्तान बनाया

लाहौर. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को टी20 विश्व कप से दो महीने पहले रविवार को फिर से सफेद गेंद प्रारूप का कप्तान नियुक्त किया गया. बाबर टी20 कप्तान के रूप में तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी की जगह लेंगे, जिन्होंने जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में 1-4 की हार में पाकिस्तान का नेतृत्व किया था. यह निर्णय पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की चयन समिति की सर्वसम्मत सिफारिश के बाद लिया गया.

पीसीबी ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, ”पीसीबी की चयन समिति की सर्वसम्मत सिफारिश के बाद बोर्ड अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने बाबर आजम को पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के सफेद गेंद प्रारूप (वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय) कप्तान नियुक्त किया है.” पीसीबी प्रमुख नकवी के साथ लाहौर में हाल ही में एक बैठक के दौरान, बाबर ने कथित तौर पर अपने कार्यकाल को लेकर आश्वासन के साथ टेस्ट टीम का कप्तान भी नियुक्त करने की मांग की थी.

पीसीबी के एक विश्वसनीय सूत्र ने हालांकि खुलासा किया कि नकवी ने बोर्ड के रुख को स्पष्ट करते हुए संकेत दिया कि बाबर को सफेद गेंद के प्रारूप में पर्याप्त मौका दिया जाएगा, लेकिन टेस्ट कप्तानी पर कोई फैसला बाद में किया जाएगा. मौजूदा समय में शान मसूद पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान है.

इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्र ने कहा, ”नकवी ने बाबर को स्पष्ट कर दिया कि पीसीबी लाल गेंद के विदेशी कोच की नियुक्ति के बाद टेस्ट कप्तानी पर फैसला करेगा. टी20 विश्व कप तक पाकिस्तान को कोई टेस्ट मैच नहीं खेलना है.” बाबर ने पिछले साल नवंबर में भारत में वनडे विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान के लिए तीनों प्रारूपों से कप्तानी छोड़ दी थी.
बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गये टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था. टी20 विश्व कप का अगला सत्र एक जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में शुरू होगा.

सूत्र ने बताया कि इस घोषणा से पहले चयनकर्ताओं (मुहम्मद यूसुफ, असद शफीक, वहाब रियाज, अब्दुल रज्जाक और बिलाल अफजल) ने शनिवार शाम को काकुल में अभ्यास शिविर में शाहीन से मुलाकात की और उन्हें बताया कि वे चाहते हैं कि वह अपने गेंदबाजी पर ध्यान केंद्रित करें. उन्होंने शाहीन से कहा कि सीमित ओवर में प्रारूप में यह बेहतर होगा अगर कोई बल्लेबाज कप्तानी करेगा.

Related Articles

Back to top button