हथियारों पर बहुत खर्च कर रहे लोग, यह पूरी तरह से गलत है: दलाई लामा

धर्मशाला: तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने एक शांतिपूर्ण दुनिया की स्थापना पर जोर देते हुए शुक्रवार को कहा कि लोग हथियारों पर बहुत पैसे खर्च कर रहे हैं, जो ‘पूरी तरह से गलत है।’ धर्मशाला में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन ‘एसईई र्लिनंग : अ वर्ल्डवाइड इनिशिएटिव फॉर एजुकेंिटग द हार्ट एंड माइंड’ के उद्घाटन सत्र में दलाई लामा ने कहा कि सच्ची करुणा खुद की रक्षा करने का सर्वश्रेष्ठ हथियार है।

द दलाई लामा ट्रस्ट और एमोरी विश्वविद्यालय स्थित सेंटर फॉर कंटेम्प्लेटिव साइंस एंड कंपैशन बेस्ड एथिक्स संयुक्त रूप से इस सम्मलेन का आयोजन कर रहे हैं। दलाई लामा ने सम्मेलन में एकत्रित लोगों से कहा, ‘‘लोग हथियारों पर बहुत पैसे खर्च कर रहे हैं और यह पूरी तरह से गलत है। हमें एक शांतिपूर्ण दुनिया, एक करुणामय दुनिया की स्थापना के बारे में सोचना होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘सच्ची करुणा खुद की रक्षा करने का सर्वश्रेष्ठ हथियार है। हर कोई विश्व शांति के बारे में बात करता है, लेकिन विश्व शांति आसमान से नहीं आती।’’ दलाई लामा ने कहा कि सच्ची करुणा विश्व शांति, पारिवारिक शांति और सामुदायिक शांति का आधार है। सम्मेलन का उद्घाटन सत्र दलाई लामा को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की 33वीं वर्षगांठ के अवसर पर हुआ।

Related Articles

Back to top button