तालिबान ने सही तरीके से हिजाब नहीं पहनने पर महिलाओं को किया गिरफ्तार

काबुल. तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी में ‘सही तरीके से हिजाब नहीं’ पहनने के आरोप में कई महिलाओं को गिरफ्तार किया है. आचरण संबंधी मंत्रालय के प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. तालिबान की हुकूमत की ओर से जारी किए गए ‘ड्रेस कोड’ का पालन नहीं करने पर महिलाओं के खिलाफ की गई कार्रवाई की पहली बार पुष्टि हुई है. तालिबान 2021 में अफगानिस्तान की सत्ता में लौटा था.

मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल गफ्फार फारूक ने यह नहीं बताया कि कितनी महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने यह भी नहीं बताया कि सही तरीके से हिजाब नहीं पहनने का मतलब क्या है. मई 2022 में तालिबान ने एक फरमान जारी कर महिलाओं से कहा था कि वह सिर्फ अपनी आंखें दिखा सकती हैं और उन्हें सिर से पैर तक बुर्का पहनने को कहा था. इसी तरह की पाबंदियां तालिबान के 1996 से 2001 के शासन के दौरान भी थी. फारूक ने कहा कि महिलाओं को तीन दिन पहले गिरफ्तार किया गया है.

अमेरिकी समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटिड प्रेस’ को भेजे ‘वाइस नोट’ में उन्होंने कहा कि मंत्रालय को इस तरह की शिकायतें मिली थी कि महिलाएं राजधानी और प्रांतों में ठीक तरीके से हिजाब नहीं पहन रही हैं. उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने महिलाओं को ‘ड्रेस कोड’ का ठीक से पालन करने की सलाह दी थी और जब वे ऐसा करने में नाकाम रहीं तो उन्हें गिरफ्तार करने के लिए महिला पुलिस अधिकारियों को भेजा गया. फारूक के मुताबिक, पुलिस मामले को न्यायिक अधिकारियों के पास भेजेगी या महिलाओं को कड़ी शर्तों के साथ ज.मानत पर रिहा किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button