तालिबान ने पंजशीर घाटी में लोगों की हत्या की

इस्लामाबाद. तालिबान ने अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी में पिछले महीने अपने प्रतिद्वंद्वी लड़ाकों के साथ संघर्ष के दौरान 27 लोगों को पकड़ लिया और फिर गोली मारकर उनकी हत्या कर दी. यह जानकारी मंगलवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट से मिली है.
रिपोर्ट में वीडियो के हवाले से कहा गया है कि पांच लोगों की आंखों पर पट्टी बांधी गई और उनके हाथ पीठ पीछे बांध दिए गए. इसके बाद तालिबान के लड़ाकों ने 20 सेकेंड तक उन पर अंधाधुंध गोलीबारी की और फिर जश्न मनाया.

यह जांच ‘अफगान विटनेस’ ने की है जो ब्रिटेन स्थित गैर लाभकारी ‘सेंटर फॉर इनफोर्मेशन रिजÞल्यिन्स’ की परियोजना है. इसके शोधार्थियों ने कहा है कि यह इस तरह के आरोपों की दुर्लभ रूप से पुष्टि करता है कि तालिबान ने अपने विरोधी बलों और उनके समर्थकों के खिलाफ बर्बर तरीकों का इस्तेमाल किया है. अगस्त 2021 में अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने मुल्क पर सख्त और कठोर हुकूमत लागू की है. हालांकि तालिबान लगातार जोर दे रहा है कि उसकी सरकार को अंतरराष्ट्रीय तौर पर मान्यता दी जाए.

‘अफगान विटनेस’ के टीम नेता डेविड ओस्बॉर्न ने कहा कि यह रिपोर्ट इस बात की स्पष्ट मिसाल पेश करती है कि तालिबान विरोधी लड़ाकों के खिलाफ बर्बर तरीके अपना रहा है. ‘अफगान विटनेस’ ने कहा कि उसने सोशल मीडिया से मिले कई वीडियो और तस्वीरों का विश्लेषण किया है जो तालिबान के लड़ाकों के एक समूह से जुड़े हैं. उसके मुताबिक, तालिबान ने पंजशीर के दारा जिले में 10 लोगों की हत्या कर दी. एक वीडियो में दिख रहा है कि उनमें से पांच लोगों को गाड़ी से रौंद दिया गया.

उसने कहा कि वह सोशल मीडिया से मिली तस्वीरों के आधार पर 17 अन्य न्यायेत्तर हत्याओं की पुष्टि कर सकता है जिनमें सभी व्यक्ति मृत दिख रहे हैं और उनके हाथ पीछे करके बांधे गए हैं. ओस्बॉर्न ने कहा कि ये हत्याएं पंजशीर में सितंबर के मध्य में हुई हैं. रक्षा मंत्रालय में तालिबान की ओर से नियुक्त प्रवक्ता इनायतुल्लाह ख़्वारज्Þमी ने कहा कि एक प्रतिनिधिमंडल सोशल मीडिया पर जारी वीडियो की जांच कर रहा है. उन्होंने कहा कि तहकीकात जारी है, लिहाजÞा वह और जानकारी नहीं दे पाएंगे.
तालिबान के लड़ाके पंजशीर घाटी पर कब्जा करने के लिए लड़ रहे हैं.

Related Articles

Back to top button