ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन, वित्त मंत्री ऋषि सुनक पर ‘पार्टीगेट’ मामले को लेकर लगेगा जुर्माना

लंदन. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और वित्त मंत्री ऋषि सुनक पर कोविड-19 महामारी लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के लिए ‘‘पार्टीगेट’’ मामले में जुर्माना लगाया जाएगा. ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय ‘डाउंिनग स्ट्रीट’ ने इस बात की पुष्टि की कि ब्रिटेन के दो वरिष्ठतम सरकारी अधिकारियों को मेट्रोपॉलिटन पुलिस से सूचना मिली है कि उन्हें ‘‘फिक्स्ड पेनल्टी नोटिस’’ जारी किया जाएगा.

कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन का उल्लंघन करके ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के कार्यालय ‘डाउंिनग स्ट्रीट’ और सरकार के कार्यालयों के भीतर आयोजित की गई पार्टियों के मामले को ”पार्टीगेट” के तौर पर जाना जाता है. इस मामले में व्यापक आलोचना के कारण प्रधानमंत्री जॉनसन को संसद में माफी मांगनी पड़ी थी. विपक्षी दल लेबर पार्टी ने महामारी के दौरान सरकार द्वारा लगाए गए कानूनी नियमों के उल्लंघन पर जॉनसन और सुनक दोनों के इस्तीफे की मांग की.

‘फिक्स्ड पेनल्टी नोटिस’ के तहत 28 दिनों के भीतर जुर्माना अदा करने की जरूरत होती है, जब तक कि विरोध न किया जाए. अगर कोई जुर्माना लगाए जाने का विरोध करने का विकल्प चुनता है, तो पुलिस मामले की समीक्षा करेगी और तय करेगी कि जुर्माना वापस लिया जाए या मामले को अदालत में ले जाया जाए.

स्कॉटलैंड यार्ड ने मंगलवार को कहा कि 50 से अधिक उन लोगों को जुर्माने के लिए नोटिस जारी किया जायेगा जिन्होंने प्रधानमंत्री के सरकारी कार्यालय/आवास ‘डाउंिनग स्ट्रीट’ और लंदन के व्हाइटहॉल में सरकारी कार्यालयों में कोविड लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करते हुए पार्टियों का आयोजन किया था या उनमें शामिल हुए थे.

पिछले महीने स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने इस बात की पुष्टि की थी कि वह ‘पार्टीगेट’ मामले में 20 लोगों पर जुर्माना लगाएगी. अब इसमें 30 और लोग जुड़ गये है. पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘मंगलवार, 12 अप्रैल 2022 तक हमने कोविड-19 नियमों के उल्लंघन के लिए एसीआरओ आपराधिक रिकॉर्ड कार्यालय को ‘फिक्स्ड पेनल्टी नोटिस’ (एफपीएन) के लिए 50 से अधिक लोगों के नाम दिये हैं.’’ बयान में कहा गया है, ‘‘हम इस जांच को तेज गति से आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं.’’

पुलिस 12 मामलों की जांच कर रही है जिसमें 2020-21 में लागू लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन हुआ होगा. ऐसा माना जाता है कि इन पार्टियों में प्रधानमंत्री जॉनसन भी शामिल हुए. इसमें से एक पार्टी जून 2020 में डाउंिनग स्ट्रीट के कैबिनेट रूम में जॉनसन के जन्मदिन पर आयोजित किये जाने का आरोप है. लंदन की पुलिस ने इस मामले में प्रधानमंत्री समेत 100 से अधिक लोगों को सवालों की सूची भेजी थी. पुलिस ने जांच के तहत गवाहों के बयान भी दर्ज किए थे.

Related Articles

Back to top button