सोलेदार शहर में रूसी हमले का मुकाबला कर रहे हैं यूक्रेनी सैनिक: यूक्रेन

कीव. पूर्वी यूक्रेन में नमक-खनन वाले शहर सोलेदार का भविष्य अधर में लटका हुआ है क्योंकि यूक्रेन के सैनिक रूसी सेना के हमले का मुकाबला कर रहे हैं. यूक्रेनी रक्षा बलों द्वारा कई महीने तक रूस के सैनिकों के सामने डटे रहने के बाद सोनेदार शहर पर रूस का नियंत्रण होने से रूसी सैनिकों को युद्ध में एक महत्वपूर्ण बढ़त मिलने की उम्मीद है. इससे रूसी सैनिकों को पास के बखमुत नगर को घेरने के उनके प्रयासों में मदद मिल सकती है.

यूक्रेनी मीडिया संस्थान ‘सस्पिलने’ ने यूक्रेन के ईस्टर्न ग्रुप आॅफ फोर्सेस के प्रवक्ता सेर्ही चेरेवती के हवाले से बुधवार को कहा कि रूस का यह दावा “असत्य” है कि उसने सोलेदार पर जीत हासिल कर ली है. चेरेवती ने कोई और विवरण नहीं दिया और केवल इतना कहा कि यूक्रेन के जनरल स्टाफ बाद में अधिक जानकारी प्रदान करेंगे. जनरल स्टाफ ने बुधवार सुबह केवल यह जानकारी दी कि सोलेदार उन शहरों और कस्बों की सूची में शामिल है जहां रूसी सेना द्वारा गोलाबारी जारी है.

मंगलवार देर रात, एक रूसी निजी सैन्य कान्ट्रैक्टर वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने अपने रूसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई आॅडियो रिपोर्ट में दावा किया कि उनकी सेना ने सोलेदार पर नियंत्रण हासिल कर लिया है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि शहर के केंद्र में ‘‘लड़ाई अभी भी जारी है.’’ ‘एसोसिएटेड प्रेस’ इसकी पुष्टि नहीं कर सका.

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने बुधवार को कहा कि रूसी सेना सोलेदार में ‘‘आगे बढ़ने में सकारात्मक रूप से सक्रिय’’ है. हालांकि उन्होंने इसके रूसी नियंत्रण में आने के दावे के बारे में पूछे जाने पर इस पर नियंत्रण हासिल कर लेने का दावा नहीं किया. उन्होंने कहा, ‘‘जल्दबाजÞी न करें और आधिकारिक बयानों का इंतजÞार करें.’’

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने इस सप्ताह कहा था कि लगातार गोलाबारी के कारण क्षेत्र में ‘‘सब कुछ पूरी तरह से नष्ट हो गया है.’’ सोलेदार को नमक खनन और प्रसंस्करण के लिए जाना जाता है. यह दोनेत्स्क क्षेत्र में स्थित है. यह बखमुत से 10 किलोमीटर उत्तर में एक रणनीतिक ंिबदु पर स्थित है, जिसे रूसी सेना घेरने का लक्ष्य बना रही है.

Related Articles

Back to top button