इजरायली सेना का जवाबी कार्रवाई में 3,785 फलस्तीनी की मौत, 12,493 घायल…

गाजा: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सात अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमलों के बाद इजरायल लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर नया अपड़ेट जारी किया है। मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद से अब तक इजरायली हमलों में कम से कम 3,785 फलस्तीनी मारे गए हैं, जबकि 12,493 घायल हुए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इजरायली हमलों में मरने वालों में 1,524 बच्चे और 1,000 महिला शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस हमले में अब तक गाजा के 44 स्वास्थ्य कर्मचारी भी मारे गए हैं, जबकि चार अस्पातल क्षतिग्रस्त होने के कारण सेवा नहीं दे रहे हैं। वहीं, 14 बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं ने काम करना बंद कर दिया है। उन्होंने बताया कि गाजा के किसी भी अस्पताल में दवा का कोई भी स्टॉक नहीं है। इस दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गाजा में सहायता वितरण में तेजी लाने की भी अपील की।

हमास पर इजरायल के हमले के बाद, लगभग आधी आबादी ने अपना घर छोड़ दिया है। वहीं, इजरायल ने भोजन, ईंधन और चिकित्सा आपूर्ति को रोकते हुए एन्क्लेव पर पूर्ण नाकाबंदी लगा दी है। हमास के हमले में अब तक 1,400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हुई है, जबकि 4,600 से अधिक घायल हुए हैं। वहीं, इजरायल के रक्षा मंत्री ने सैनिकों को गाजा पट्टी में जमीनी कार्रवाई करने के लिए तैयार रहने को कहा है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि गाजा पट्टी पर इजरायली सेना का जवाबी कार्रवाई कब से शुरू होगा।

Related Articles

Back to top button