MCD चुनाव में हार के बाद भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने नगर निगम चुनाव में पार्टी की हार के बाद रविवार को इस्तीफा दे दिया. भाजपा की दिल्ली इकाई के उपाध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को घोषित हुए चुनाव परिणाम में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में भाजपा का 15 साल का शासन खत्म कर दिया. आप ने इस चुनाव में 134 सीट हासिल की, जबकि भाजपा ने 104 सीट पर जीत दर्ज की.

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने एक आदेश में कहा, ‘‘भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के निर्देश के अनुसार दिल्ली भाजपा अध्यक्ष पद से आदेश गुप्ता का इस्तीफा स्वीकार किया जा रहा है. दिल्ली इकाई के उपाध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को अगले आदेश तक प्रदेश इकाई का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया जा रहा है.’’ भाजपा के एमसीडी चुनाव हारने के तुरंत बाद प्रदेश भाजपा में संगठनात्मक बदलाव की मांग होने लगी. बदलाव की मांग के बीच गुप्ता ने चुनाव नतीजे वाले दिन एक बैठक में कहा था कि वह अपने खिलाफ ‘‘साजिशों’’ से हार मानने वाले नहीं हैं.

जून 2020 में भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष पद का प्रभार संभालने के बाद से ही गुप्ता के प्रदर्शन पर नजरें रही हैं. उनके नेतृत्व में ही पार्टी 2021 में एमसीडी के कुछ वार्ड और राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनावों में जीत हासिल करने में नाकाम रही थी.
भाजपा की दिल्ली इकाई के कुछ पदाधिकारियों के अनुसार, गुप्ता के इस्तीफे के ज्यादा मायने नहीं है, क्योंकि वैसे भी उनका कार्यकाल समाप्त होने के करीब था.

Related Articles

Back to top button